ख़बरें

रात में लाइट जलाते ही बरसाती कीड़े मकोड़े बोल देते हैं धावा, इस तरह पाए छुटकारा

×

रात में लाइट जलाते ही बरसाती कीड़े मकोड़े बोल देते हैं धावा, इस तरह पाए छुटकारा

Share this article

Get rid of rainy insects : बारिश का मौसम आते ही घरों में कीट-पतंगों और कीड़ों का आना आम बात हो जाती है। रात के वक्त जब लाइट जलती है तो इनकी संख्या और भी बढ़ जाती है। ये कीट-पतंगे न सिर्फ घर में गंदगी फैलाते हैं, बल्कि कई बीमारियों के भी वाहक हो सकते हैं।

इनसे निजात पाने के लिए कई बार लोग रासायनिक कीटनाशकों का सहारा लेते हैं, जो न सिर्फ सेहत के लिए हानिकारक होते हैं, बल्कि पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचाते हैं।

लेकिन घबराइए नहीं, कुछ आसान और घरेलू उपायों की मदद से आप इन बरसाती कीड़ों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं।

बरसाती कीड़ों को घर में आने से रोकने के ये 10 उपाय

इन बरसात वाले कीड़ों को घर में आने से रोकने का सबसे असरदार तरीका है कि घर के सभी खिड़की और दरवाजे शाम होते ही बंद कर दिए जाएं।

इस बात का ध्यान रखें कि खिड़की और दरवाजों के बीच में जो जगह खाली रहती है, इन दरारों को भरना भी जरूरी है नहीं तो कीड़े यहां से भी आ सकते हैं।

जहां कमरे में रोशनी की जरूरत नहीं है वहां की लाइट बुझा दें। खासकर छत और खिड़की के आस-पास की लाइटों को बंद रखें। इनकी तरफ ही सबसे ज्यादा कीड़े आकर्षित होते हैं।

कीड़ों को भगाने के लिए नींबू और बेकिंग सोडा का घोल बनाकर स्प्रे बोतल में भर लें। इस घोल को कीड़ों के ऊपर छिड़कने पर कीड़े भाग जाते हैं।

बहुत से बरसात के कीड़े काली मिर्च से भी भागते हैं। काली मिर्च को कूटकर पानी में मिलाएं और फिर स्प्रे बोतल में भरकर कीड़ों पर छिड़कें।घर में जितनी ज्यादा साफ-सफाई होगी उतने ही कम कीड़े नजर आएंगे। ज्यादातर कीड़े गंदगी को देखकर घर में आते हैं।

6 दिनों में ही रक्तवाहिकाएँ 18 साल की उम्र जैसी हो जाएँगी! बस रोज सुबह खाली पेट यह करना है

खिड़कियों या जालीदार दरवाजों पर काली स्क्रीन लगा सकते हैं। स्क्रीन लगाने से घर रौशनी बाहर नहीं दिखती और कीड़े घर की तरफ नहीं आते।

पेपरमिंट और लैवेंडर एसेंशियल ऑयल्स भी इन बरसाती कीड़ों को भगाने में लाभकारी होते हैं। इन्हें कीड़ों के ठिकानों पर छिड़का जा सकता है।

कचरे के डिब्बे को बंद करके रखें। कचरे के डिब्बे में किसी तरह की लीकेज हो तो उसे भी ठीक कर लें।

नीम के तेल का इस्तेमाल भी कीड़े भगाने में किया जा सकता है। कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नीम के तेल को कीड़ों के ठिकानों पर छिड़क दें।

घर के पौधों की सफाई करें। पौधों में ही इधर-उधर छोटे कीट छिपकर रहते हैं और रात में बाहर निकल आते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now