ख़बरें

हरियाणा CM की बड़ी सौगात; तीन कल्याणकारी योजनाओं के तहत ₹100.68 करोड़ वितरण

×

हरियाणा CM की बड़ी सौगात; तीन कल्याणकारी योजनाओं के तहत ₹100.68 करोड़ वितरण

Share this article

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने रविवार को अनाज मंडी, पानीपत में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में तीन कल्याणकारी योजनाओं के तहत 83,633 लाभार्थियों को ₹100.68 करोड़ की सहायता प्रदान की।

तीन कल्याणकारी योजनाओं के तहत वितरण

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन, डॉ. भीम राव अंबेडकर हाउसिंग रेनोवेशन स्कीम और मुख्यमंत्री ग्रामीण हाउसिंग योजना के तहत यह लाभ प्रदान किए।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

इस योजना के तहत 75,330 नए लाभार्थियों को ₹22.59 करोड़ की राशि पेंशन के रूप में जारी की गई।

डॉ. भीम राव अंबेडकर हाउसिंग रेनोवेशन स्कीम

इस योजना के तहत 2,003 लाभार्थियों को घर की मरम्मत के लिए ₹15.09 करोड़ की सहायता राशि प्रदान की गई।

मुख्यमंत्री ग्रामीण हाउसिंग योजना

इस योजना के तहत 6,300 लाभार्थियों को 100 वर्ग गज भूमि के अधिकार पत्र और ₹1 लाख की वित्तीय सहायता पत्र दिए गए।

मुख्यमंत्री का संबोधन

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि केंद्र और हरियाणा में डबल इंजन की सरकार गरीबों के पक्ष में है और गरीबों को आर्थिक रूप से मजबूत और सशक्त बनाने के लिए लगातार काम कर रही है।

उन्होंने कहा, “कांग्रेस सरकार के तहत गरीबों को योजनाओं का लाभ पाने के लिए कार्यालयों के चक्कर लगाने पड़ते थे, जबकि बिचौलियों और कमीशन एजेंटों का बोलबाला था। लेकिन इस सरकार में न कोई बिचौलिया है, न कोई कटौती, न कोई कमीशन और न ही किसी सिफारिश की जरूरत है। योजनाओं का लाभ सीधे गरीबों के खातों में पहुंच रहा है।”

पेंशन में वृद्धि

मुख्यमंत्री ने बताया कि कांग्रेस शासन के दौरान केवल ₹1,000 मासिक पेंशन दी जाती थी, लेकिन अब भाजपा सरकार ने इसे बढ़ाकर ₹3,000 प्रति माह कर दिया है। “वर्तमान में, राज्य में 20 लाख से अधिक बुजुर्गों को हर महीने ₹605 करोड़ की राशि प्रदान की जा रही है,” सैनी ने कहा।

प्रधानमंत्री आवास योजना

मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारी सरकार हर गरीब व्यक्ति को छत देने के सपने को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके लिए 63,000 परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर दिए गए हैं और 16,000 घर निर्माणाधीन हैं और जल्द ही लाभार्थियों को चाबियां सौंपी जाएंगी।”

हरियाणा की भाजपा सरकार गरीबों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के खातों में पहुंचाने के लिए ईमानदार प्रयास किए जा रहे हैं। इससे राज्य के गरीबों को बड़ा लाभ हो रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now