ख़बरें

Haryana News: हरियाणा सीएम का कड़ा कदम, पुलिस को दिए ये निर्देश

×

Haryana News: हरियाणा सीएम का कड़ा कदम, पुलिस को दिए ये निर्देश

Share this article
Haryana News हरियाणा सीएम का कड़ा कदम पुलिस को दिए ये निर्देश
Haryana News: हरियाणा सीएम का कड़ा कदम, पुलिस को दिए ये निर्देश

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य में बढ़ते अपराधों पर सख्त रुख अपनाया है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को अपराधों में सुधार के लिए एक सप्ताह का समय दिया है और सख्त निर्देश दिए हैं कि अपराधियों पर कड़ाई से कार्रवाई करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह बाद वे स्वयं पुलिस विभाग की समीक्षा बैठक करेंगे और पुलिस के कामकाज का आकलन करेंगे।

अपराधियों के खिलाफ कड़ा अभियान:

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने बुधवार शाम को राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर गृह विभाग के अधिकारियों के साथ लंबी बैठक की। गृह सचिव अनुराग रस्तोगी, पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर, सीआइडी चीफ आलोक कुमार मित्तल और मुख्यमंत्री कार्यालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया।

मुख्यमंत्री के पास राज्य में अपराध, खासकर व्यापारियों से फिरौती मांगने और उन पर हमला करने की सूचनाएं आ रही थीं। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को गैंगस्टरों के नेटवर्क पर प्रहार करने और अपराधियों के प्रति किसी तरह की रियासत न बरतने का निर्देश दिया।

आम जनता में पुलिस की छवि बेहतर बनाने की अपील:

मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में फिरौती सहित अन्य अपराधों पर सख्त रुख अपनाते हुए कहा कि फील्ड में पुलिस की उपस्थिति ऐसी होनी चाहिए, जिससे अपराधियों में भय पैदा हो और वे डर के कारण बाहर ना निकलें।

उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपराध घटित होने की स्थिति में वरिष्ठ अधिकारी पीड़ितों से मिलें ताकि जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़े। पुलिस की छवि को बेहतर बनाने के लिए छोटी से छोटी सूचनाओं को पूरी गंभीरता से लिया जाए और तत्काल कार्रवाई की जाए।

नशे के सौदागरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई:

मुख्यमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को अवैध नशे के कारोबार में लिप्त लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नशे के सौदागरों की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए।

नए कानूनों की जानकारी के लिए सेमीनार:

नायब सैनी ने पुलिस महानिदेशक को निर्देश दिया कि आम नागरिकों और युवा पीढ़ी को भारतीय न्याय संहिता के तहत लागू तीन नए कानूनों की जानकारी देने के लिए कॉलेजों सहित सिविल सोसाइटी के लिए भी सेमीनार आयोजित किए जाएं।

बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों की भागीदारी:

बैठक में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, जेल महानिदेशक मोहम्मद अकील, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह, डॉ. एएस चावला, ममता सिंह और संजय सिंह ने भी भाग लिया।

मुख्यमंत्री नायब सैनी का यह सख्त रुख राज्य में कानून व्यवस्था को सुधारने और अपराधियों पर नकेल कसने में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। अब देखना होगा कि पुलिस विभाग इन निर्देशों पर कितना अमल करता है और एक सप्ताह बाद समीक्षा बैठक में क्या परिणाम सामने आते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now