ख़बरें

HSSC हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन मांगे, जानें नई शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया

×

HSSC हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन मांगे, जानें नई शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया

Share this article

Haryana Staff Selection Commission : हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने चंडीगढ़ से ग्रुप सी के पुनर्विज्ञापित पदों के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। आवेदन प्रक्रिया और शॉर्टलिस्टिंग के तरीके में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

शॉर्टलिस्टिंग के नियम

पिछली बार की प्रक्रिया में, अगर कोई उम्मीदवार एक से ज्यादा कैटेगरी के लिए पात्र था, तो उसे केवल एक उम्मीदवार मान कर बाकी कैटेगरी के लिए दूसरे उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। लेकिन पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने इस तरीके को सही नहीं ठहराया था।

कोर्ट का फैसला

अदालत ने अपने फैसले में कहा था कि “उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग के बारे में आयोग का तर्क योग्यता के आधार पर स्वीकार्य नहीं पाया गया।”

नई शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया

अब आयोग ने इन पदों को पुनर्विज्ञापित कर आवेदन मांगे हैं। नई शॉर्टलिस्टिंग प्रक्रिया के तहत, कैटेगरी अनुसार उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा।

उदाहरण के तौर पर:

कैटेगरी नंबरपद का नामपदों की संख्याशॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार
324कैनाल पटवारी14405760
334लैंड रिकॉर्ड पटवारी12134852
335पीडब्ल्यूडी बीएंडआर पटवारी23115

आवेदन की नई प्रक्रिया

आयोग ने नई तकनीक का इस्तेमाल करते हुए साफ्टवेयर के माध्यम से उम्मीदवारों से अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग आवेदन करवाने की तैयारी की है।

  • प्रक्रिया:
    • उम्मीदवारों की पूरी जानकारी एक बार दर्ज की जाएगी।
    • हर कैटेगरी के लिए उम्मीदवार को अपनी योग्यता वाले सभी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
    • इस प्रकार हर कैटेगरी के लिए आवेदन अलग से अपलोड किया जाएगा।

पिछली बार की प्रक्रिया

पिछली बार उम्मीदवारों से कैटेगरी का चयन करवाया गया था और एडिशनल योग्यता का कॉलम अलग दिया गया था, जिससे आयोग को उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग करते वक्त एडिशनल योग्यता वाले प्रमाण पत्रों को चेक करना पड़ा था।

आवेदन की अंतिम तारीख

उम्मीदवार 8 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की इस नई प्रक्रिया से उम्मीदवारों को अपने दस्तावेज सही तरीके से प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा और आयोग को शॉर्टलिस्टिंग में आसानी होगी। इस बार की आवेदन प्रक्रिया और शॉर्टलिस्टिंग में पारदर्शिता और सरलता को ध्यान में रखा गया है।

महत्वपूर्ण लिंक:

आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे सभी दस्तावेज समय पर अपलोड करें और आवेदन प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पूरा करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now