ख़बरें

HSSC : हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती; देखें अधिसूचना

×

HSSC : हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल के 6000 पदों पर भर्ती; देखें अधिसूचना

Share this article

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने हाईकोर्ट के आदेश के तहत सीईटी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी करने के बाद हरियाणा पुलिस कांस्टेबल के 6000 पदों के लिए फिर से आवेदन मांगे हैं। 29 जून से 8 जुलाई 2024 तक आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

असल में, सामाजिक और आर्थिक आधार पर 5 नंबर बोनस अंक देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी थी, जिसके बाद 25 जून को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीईटी) के ग्रुप सी का रिवाइज्ड रिजल्ट जारी किया गया था। यह रिजल्ट बिना बोनस अंकों के जारी हुआ है। अब सीईटी योग्य उम्मीदवारों को अपने सीईटी पंजीकरण संख्या का उपयोग करके फिर से पंजीकरण करना होगा।

पहले, हरियाणा पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन 20 फरवरी से 28 मार्च तक लिए गए थे। इसके बाद भर्ती की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ी। जिन उम्मीदवारों ने पहले आवेदन कर दिया है, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। कोर्ट के आदेश के मुताबिक उनका सामाजिक आर्थिक क्राइटेरिया दावा उनके आवेदन से हटा दिया जाएगा। अगर कोई योग्य उम्मीदवार नया आवेदन करना चाहता है, तो वह नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर एप्लाई कर सकता है।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ( एचएसएससी ) ने फरवरी माह में हरियाणा पुलिस में कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के 6000 पदों पर भर्ती निकाली थी इस भर्ती में 5000 पद पुरुष उम्मीदवारों और 1000 पद महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

पुरुषों के 5000 पदों में आरक्षण  –  गैर-ईएसएम ईएसपी: जनरल=1800, एससी=900, बीसीए=700, बीसीबी=400, ईडब्ल्यूएस=500, ईएसएम-जीईएन=350, ईएसएम-एससी=100, ईएसएम-बीसीए=100, ईएसएम-बीसीबी=150

योग्यता – 12वीं पास हो। 10वीं में हिंदी या संस्कृत में से कोई एक विषय पढ़ा हो।

आयु सीमा – उम्मीदवारों की आयु 1 फरवरी 2024 को 18 वर्ष से कम तथा 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। सरकार ने भर्ती में देरी व कोरोना के चलते आयु में 3 साल की छूट दी है।

यहां करें आवेदन 

हरियाणा के मूल निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में राज्य सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी। यानी आयु सीमा में छूट मिलने के बाद अब 28 वर्ष तक के अनारक्षित वर्ग के अभ्यर्थी  आवेदन कर सकते हैं। वहीं ईडब्ल्यूएस, / एससी, / एसटी के लिए आयु सीमा 18 वर्ष से 33 वर्ष रहेगी। ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 31 वर्ष रहेगी।

चयन प्रक्रिया –  सीईटी के आधार पर उम्मीदवारों के फिजिकल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। फिर इसमें अभ्यर्थियों को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (नॉलेज टेस्ट) के लिए बुलाया जाएगा। नॉलेज टेस्ट को 94.5 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। जिनके पास एनसीसी सर्टिफिकेट होगा उन्हें 3 मार्क्स अतिरिक्त मिलेंगे। सोशल इकोनॉमिक क्राइटेरिया के लिए 2.5 मार्क्स का वेटेज निर्धारित हैं।

फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 12 मिनट में 2.5 किमी और महिलाओं को 6 मिनट में 1 किमी दौड़ना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now