ख़बरें

New Rules July 2024 : 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

×

New Rules July 2024 : 1 जुलाई से बदल जाएंगे ये बड़े नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

Share this article

New Rule from 1 July 2024:  हर महीने की शुरुआत में कुछ नियम बदलते हैं और 1 जुलाई 2024 से भी कई महत्वपूर्ण बदलाव हो रहे हैं, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी और वित्तीय मामलों पर असर डालेंगे। चलिए जानते हैं इन बदलावों के बारे में।

मोबाइल रिचार्ज प्लान होंगे महंगे

3 जुलाई से जियो, एयरटेल और वोडाफोन आइडिया के रिचार्ज प्लान की कीमतें बढ़ जाएंगी। जियो का बेसिक प्लान 155 रुपये से बढ़कर 189 रुपये हो जाएगा। बाकी कंपनियों ने भी अपने नए रेट जारी कर दिए हैं।

LPG, CNG और PNG के दामों में संभावित बदलाव

1 जुलाई को LPG सिलेंडर के दाम निर्धारित किए जाएंगे। पिछले महीने कमर्शियल सिलेंडर के दाम घटे थे। इस बार क्या होगा, ये देखना बाकी है। साथ ही, CNG और PNG के दामों में भी बढ़ोतरी हो सकती है।

बैंकों की विशेष FD योजनाएं

कई बैंक अपने ग्राहकों को विशेष फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) योजनाएं ऑफर कर रहे हैं:

  • इंडियन बैंक: 300 और 400 दिनों की विशेष FD योजनाएं 30 जून 2024 तक उपलब्ध हैं।
  • पंजाब एंड सिंध बैंक: 222, 333, और 444 दिनों की FD योजनाएं, जिनमें 8.05% तक का ब्याज मिल रहा है।

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के नए नियम

1 जुलाई से RBI के नए नियम लागू होंगे, जिनके अनुसार सभी क्रेडिट कार्ड भुगतान भारत बिल पेमेंट प्रणाली (BBPS) के माध्यम से किए जाने चाहिए। इसका असर फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क जैसे फिनटेक प्लेटफॉर्म्स पर पड़ेगा।

जुलाई में बैंक बंद रहने के दिन

जुलाई में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। इनमें 6 दिन नियमित अवकाश (रविवार और दूसरे-चौथे शनिवार) के कारण और 7 दिन विभिन्न त्योहारों के कारण। हालांकि, ATM, ऑनलाइन बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं चालू रहेंगी।

जुलाई 2024 की शुरुआत कई महत्वपूर्ण बदलावों के साथ हो रही है। मोबाइल रिचार्ज से लेकर LPG के दाम, बैंकिंग नियमों और क्रेडिट कार्ड भुगतान तक, ये बदलाव आम लोगों के दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे। यह जरूरी है कि आप इन बदलावों के बारे में जागरूक रहें और अपने वित्तीय निर्णय सोच-समझकर लें।

याद रखें, कुछ योजनाएं जैसे विशेष FD ऑफर, जून के अंत तक ही उपलब्ध हैं। अगर आप इनका लाभ उठाना चाहते हैं, तो जल्दी निर्णय लें। साथ ही, नए मोबाइल रिचार्ज दरों और संभावित LPG मूल्य परिवर्तनों के लिए तैयार रहें। बैंक बंद रहने के दिनों को ध्यान में रखते हुए अपने वित्तीय लेनदेन की योजना बनाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now