ख़बरें

9 लाख परिवारों को घर बेठे मिलेगा राशन; जुलाई से शुरू होगी होम डिलीवरी स्कीम

×

9 लाख परिवारों को घर बेठे मिलेगा राशन; जुलाई से शुरू होगी होम डिलीवरी स्कीम

Share this article

Rajasthan News: राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जनता को बड़ी सौगात दी है। भजनलाल सरकार ने 18 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों और विशेष योग्यजनों के लिए 1 जुलाई से घर पर राशन के गेहूं की डिलीवरी का निर्णय लिया है।

इस फैसले से प्रदेश के इन तीन श्रेणियों में करीब 9 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे। योजना के तहत हर महीने गेहूं की डिलीवरी बैग में की जाएगी। राशन डीलर्स को इस कार्य के लिए अतिरिक्त मानदेय भी मिलेगा। अब वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और 18 वर्ष से कम आयु के लाभार्थियों को राशन की दुकानों की कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी।

खाद्य मंत्री सुमित गोदारा के अनुसार, इस स्कीम से 9 लाख 14 हजार 452 पात्र परिवारों के 14 लाख 46 हजार 283 सदस्य लाभान्वित होंगे। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांग और 18 वर्ष से कम आयु के लोग शामिल हैं। मंत्री ने बताया कि आचार संहिता के कारण इस बजट की घोषणा को लागू नहीं किया जा सका था।

प्रदेश में इस योजना का सबसे अधिक लाभ जयपुर जिले में 72 हजार 253 पात्र परिवारों को मिलेगा। खाद्य मंत्री के मुताबिक, तीन से पांच राशनकार्ड होने पर दो सौ रूपए मानदेय दिया जाएगा। वहीं, छह से दस राशनकार्ड होने पर 300 रूपए का मानदेय मिलेगा।

सरकार की इस पहल से ऐसे उपभोक्ता जो राशन के लिए दुकान तक नहीं पहुंच सकते, उन्हें पीओएस मशीन के माध्यम से राशन डीलर ओटीपी या बायोमेट्रिक लगवाकर राशन वितरित कर सकेंगे। सरकार का यह कदम सुनिश्चित करेगा कि सभी जरूरतमंदों को आसानी से राशन मिल सके।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now