ख़बरें

Public Holiday : दो दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेजों में भी की गई छुट्टी

×

Public Holiday : दो दिन बंद रहेंगे सभी सरकारी दफ्तर, स्कूल-कॉलेजों में भी की गई छुट्टी

Share this article

Rath Yatra 2024 in India : पुरी – सात जुलाई को जगन्नाथ रथयात्रा का पर्व मनाया जाएगा। इस मौके पर ओडिशा के पुरी में तैयारियों का दौर शुरू हो गया है। इस बार रथयात्रा में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी शामिल होंगी। इस महत्वपूर्ण आयोजन को देखते हुए ओडिशा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सात और आठ जुलाई को रथयात्रा के लिए दो दिवसीय अवकाश की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने खुद इसकी घोषणा की है।

तैयारियों की समीक्षा बैठक

मंगलवार को पुरी में रथयात्रा की तैयारियों को लेकर एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी भी शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने इस दौरान दो दिन की छुट्टी की घोषणा की। उन्होंने कहा, “चूंकि रथयात्रा दो दिन तक चलेगी, इसलिए मैं संबंधित अधिकारियों को इन दो दिनों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित करने का निर्देश देता हूं।”

सीएम माझी ने दिए ये अहम निर्देश

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री के साथ दो उपमुख्यमंत्री, विभिन्न विभागों के मंत्री, जिले के सभी विधायक, मुख्य सचिव, मंदिर के मुख्य प्रशासक, जिला कलेक्टर, एसपी, सेवादार और विभिन्न क्षेत्र के व्यक्ति विशेष उपस्थित थे। बैठक में रथ निर्माण, रीति-नीति, भक्तों के अनुशासित दर्शन, पेयजल आपूर्ति, निर्वाध बिजली, परिवहन व्यवस्था, स्वास्थ्य सेवा, परिमल व्यवस्था जैसे विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।

प्रमुख निर्देश:

  • रथ निर्माण: रथ का निर्माण निर्धारित समय में पूरा हो।
  • पेयजल आपूर्ति: पूरे शहर में पेयजल की निर्वाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।
  • बिजली व्यवस्था: लगातार बिजली आपूर्ति के प्रबंध हों।
  • स्वास्थ्य सेवा: स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता और तैयारियों की समीक्षा।
  • परिवहन व्यवस्था: भक्तों के सुगम आवागमन के लिए परिवहन व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

बैठक के मुख्य बिंदु

विषयविवरण
तारीख7 और 8 जुलाई 2024
अवकाश की घोषणासभी सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज बंद
मुख्य अतिथिराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू
उपस्थित अधिकारीमुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मुख्य सचिव, मंदिर के मुख्य प्रशासक

इस बार की रथयात्रा को व्यवस्थित और सफल बनाने के लिए ओडिशा सरकार ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। मुख्यमंत्री ने सभी से इस आयोजन में सहयोग की अपील की है, ताकि श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

रथयात्रा का पर्व ओडिशा के सांस्कृतिक और धार्मिक जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसे सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now