ख़बरें

Pension Scheme: बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 10 हजार पेंशन, आज ही करें इस स्कीम में इन्वेस्ट

×

Pension Scheme: बुढ़ापे में हर महीने मिलेगी 10 हजार पेंशन, आज ही करें इस स्कीम में इन्वेस्ट

Share this article

Atal Pension Scheme: यदि आप भी रिटायरमेंट के बाद अपने जीवन को ख़ुशी ख़ुशी जीना चाहते है और बिना किसी टेंशन के निवेश करना चाहते है तो आपके लिए ये सरकारी पेंशन स्कीम बेहद काम की साबित हो सकती है।

जी हाँ, इस सरकारी स्कीम में रेगुलर निवेश करने के बाद बुढ़ापे में रेगुलर पेंशन मिलती है। इसकी ख़ास बात यह है कि इस स्कीम में बुढ़ापे को सुरक्षित बनाने के लिए भारत सरकार ने एक शानदार पेंशन स्कीम के रूप में डिजाइन किया है। जिसमें निवेश करने पर रिटायरमेंट के बाद रेगुलर पेंशन मिलने लगती है।

असल में हम जिस पेंशन स्कीम की बात कर रहे है वह केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई अटल पेंशन योजना – Atal Pension Scheme है। इस स्कीम में निवेशकों की उम्र 60 साल होने के बाद गारंटीड पेंशन दी जाती है।

इस पेंशन स्कीम को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया है कि इस स्कीम के तहत कम से कम 8 फीसदी तक का रिटर्न मिल रहा है। अटल पेंशन स्कीम एक खास पेंशन स्कीम है। जिसे खासतौर पर निम्न इनकम वर्ग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। इस स्कीम सें अभी तक 7 करोड़ से ज्यादा के लाभार्थी हैं।

जानकारी के लिए बता दें तो इस योजना को साल 2015 में शुरू किया गया था। इस स्कीम में निवेशकों को 1 हजार रूपए से लेकर 5 हजार रूपए की मंथली पेंशन मिलती है। बाकि ये पेंशन निवेश की गई राशि के आधार पर दी जाती है।

अटल पेंशन योजना – APY में निवेशकों को 60 साल की उम्र होने पर हर महीने पेंशन मिलती है। इस स्कीम का लाभ लेने के लिए आयु 18 से 40 साल के बीच में होनी जरूरी है।

अगर आप भी अपना बुढ़ापा सुरक्षित और बिना किसी टेंशन के बिताना चाहते है तो आप इस योजना में हर महीने 210 रूपए निवेश कर सकते है। जब आप 60 साल के ही जाएंगे तो आपको हर महीने 5 हजार रूपए की पेंशन मिलेगी। अगर पति और पत्नी दोनों ही योजना में निवेश करते हैं तो 60 साल की आयु के बाद कुल 10 हजार रुपये की पेंशन प्राप्त होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now