ख़बरें

राजस्थान के युवाओं में खुशी की लहर! छात्रों को टैबलेट, 20 नए ITI, 4 लाख नई नौकरियां; रोडवेज में भर्ती

×

राजस्थान के युवाओं में खुशी की लहर! छात्रों को टैबलेट, 20 नए ITI, 4 लाख नई नौकरियां; रोडवेज में भर्ती

Share this article
Rajasthan Breaking News 11 july 2024
Rajasthan Breaking News 11 july 2024

Rajasthan Breaking News : राजस्थान की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने भजनलाल सरकार के पहले पूर्ण बजट में युवाओं और छात्रों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। इस बजट में युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के मौके और शिक्षा में नई संभावनाएं प्रदान की गई हैं।

मुख्य घोषणाएं

  1. रोडवेज में बंपर भर्ती: राजस्थान सरकार ने रोडवेज में 1650 कर्मचारियों की बंपर भर्ती की घोषणा की है। इसके साथ ही, युवाओं को स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।
  2. शिक्षा में नई सुविधाएं: बजट में 8वीं, 10वीं, और 12वीं कक्षा में मेरिट वाले छात्रों को मुफ्त में टैबलेट और इंटरनेट कनेक्शन प्रदान करने की घोषणा की गई है।
  3. आईटीआई केंद्रों की स्थापना: राजस्थान में 20 नए आईटीआई केंद्र खोलने का ऐलान किया गया है, जो रोजगार सृजन के नए स्रोत के रूप में महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं।
  4. पुलिस में नई भर्तियां: पुलिस विभाग में 9,000 से अधिक नए पदों का सृजन किया गया है, जो सुरक्षा के क्षेत्र में मजबूती लाने में सहायक होंगे।

युवाओं के लिए अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं

  • विशेष शिक्षा और बदलाव: बजट में 40 नए प्राथमिक स्कूलों की स्थापना, 100 स्कूलों के अपग्रेड, और 100 स्कूलों में नए सब्जेक्ट शामिल करने की घोषणा की गई है।
  • युवा उद्यमिता की स्थापना: अटल उद्यमी योजना के तहत स्टार्टअप्स के लिए 25 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। कॉलेजों में बिजनेस इनोवेशन प्रोग्राम के लिए भी 20 करोड़ रुपए का बजट समर्पित किया गया है।
  • शहरी विकास: शहरी क्षेत्रों में लाइब्रेरी और वाई-फाई कनेक्शन की व्यापक विस्तार की योजना है, जिससे युवाओं को शिक्षा और संसाधनों का बेहतर उपयोग करने का मौका मिलेगा।

इन सभी घोषणाओं से स्पष्ट होता है कि भजनलाल सरकार ने युवाओं के उद्यमिता और विकास को गति देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। यह बजट राजस्थान के युवाओं के भविष्य को सुनहरा बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान कर सकता है।

Rajasthan Roadways Recruitment, Roadways Recruitment, ITI, Rajasthan Budget, Budget 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now