ख़बरें

School Holidays: हरियाणा, यूपी, दिल्ली, राजस्थान, बिहार में अभी इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल! आगे बढ़ी छुट्टियाँ?

×

School Holidays: हरियाणा, यूपी, दिल्ली, राजस्थान, बिहार में अभी इतने दिन और बंद रहेंगे स्कूल! आगे बढ़ी छुट्टियाँ?

Share this article

School Holidays: भारत के विभिन्न राज्यों में, विशेषकर दक्षिण भारत में, दक्षिण-पश्चिम मानसून भारी बारिश लेकर आया है। वहीं उत्तर भारत के हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। यूपी और बिहार में गर्मी जानलेवा बन रही है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में भी तापमान में कोई कमी नहीं आई है।

20 और 21 जून को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन भारत मौसम विभाग ने फिर से हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। उम्मीद की जा रही है कि उत्तर भारत और पूर्वोत्तर भारत में 26 जून के बाद राहत मिलेगी। वर्तमान में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से पार है, जो मौसम विभाग की वेधशाला में दर्ज किया जाता है। ‘फील लाईक’ तापमान इससे ज्यादा होता है। इस भीषण गर्मी के कारण देश के विभिन्न राज्यों में स्कूल बंद हैं। उत्तर प्रदेश में समर वेकेशन 28 जून तक बढ़ा दी गई है ताकि सरकार किसी भी प्रकार का जोखिम न ले।

आगामी आदेशों तक दिल्ली में स्कूल रहेंगे बंद

नई दिल्ली में इस साल गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं, जिसके कारण यहां स्कूल बंद हैं। आगामी आदेशों तक स्कूल खोलने की अनुमति नहीं है। यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में समर वेकेशन चल रही है। कुछ राज्यों में जून से स्कूल खोलने की योजना थी, लेकिन गर्मी के कारण छुट्टियां बढ़ा दी गईं।

उत्तर प्रदेश में 28 जून को खुल सकते हैं स्कूल

गर्मी से बढ़ती परेशानी को देखते हुए उत्तर प्रदेश में ज्यादातर स्कूल 17 जून तक बंद कर दिए गए थे। अब स्कूल जुलाई के पहले सप्ताह तक बंद रहेंगे। हालांकि हाल ही में यूपी के कई शहरों में आंधी और हल्की बूंदाबांदी के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट आई थी, लेकिन अब फिर से तापमान बढ़ने के कारण छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। सभी स्कूल 28 जून, 2024 तक बंद रहेंगे, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि 1 जुलाई से क्लास शुरू हो सकेंगी, वह भी मौसम पर निर्भर करेगा।

राजस्थान में समर वेकेशन पर आएगा अपडेट

गर्मी शुरू होते ही राजस्थान में 15 मई से 30 जून तक स्कूलों में छुट्टियां की गई हैं। आमतौर पर वहां के ज्यादातर सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल 1 जुलाई से खुल जाते हैं। लेकिन इस बार राजस्थान सरकार छुट्टियां बढ़ाने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा और सेहत को ध्यान में रखते हुए एक विस्तृत योजना बनाई जाए।

गर्मी से बेहाल देश की राजधानी

इस बार देश की राजधानी ने गर्मी के सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। दिल्ली में अधिकतम तापमान 48 डिग्री से पार जा चुका है। दिल्ली के स्कूल 1 जुलाई तक ही खुलेंगे। अगले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव नहीं हुआ तो स्कूल जुलाई में ही खुल पाएंगे।

पहली बार हिमाचल के स्कूल भी प्रभावित

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों के हॉलिडे कैलेंडर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पुराने शेड्यूल के मुताबिक ही समर वेकेशन की गई हैं। हिमाचल प्रदेश में मानसून 28 जून से 3 जुलाई के बीच प्रवेश करेगा, जिसके बाद 29 जुलाई तक मॉनसून ब्रेक रहेगा।

बिहार में इस दिन खुलेंगे स्कूल

भीषण गर्मी की शुरुआत होते ही बिहार सरकार ने स्कूल बंद कर दिए थे। फिलहाल 8वीं तक के सभी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। खासकर पटना के डीएम ने भीषण गर्मी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई है।

हरियाणा में एक जुलाई को खुलेंगे स्कूल Haryana School Holidays

हरियाणा में गर्मी के प्रकोप को देखते हुए 21 मई से ही स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। 1 जून से पहले हरियाणा सरकार ने स्कूलों में छुट्टियां घोषित करने का अधिकार उपायुक्त को दिया था। लेकिन जब तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया तो सरकार ने 30 जून तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया। शिक्षा विभाग के शेड्यूल के अनुसार हरियाणा के सभी निजी और सरकारी स्कूल 1 जुलाई को खुलेंगे। अगर गर्मी का प्रकोप जारी रहा तो छुट्टियां बढ़ाई जा सकती हैं। मौसम विभाग ने 28 जून से 3 जुलाई के बीच हरियाणा में मानसून की बारिश की संभावना जताई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now