ख़बरें

बिजली बिल में होने वाला है बड़ा बदलाव, उपभोक्ताओं फायदा होगा या नुकसान? जानिए

×

बिजली बिल में होने वाला है बड़ा बदलाव, उपभोक्ताओं फायदा होगा या नुकसान? जानिए

Share this article

Electricity news in Hindi :उत्तराखंड में बिजली बिलों में बड़ा बदलाव आ रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। दरअसल, उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) ने यूपीसीएल को याद दिलाया कि उपभोक्ताओं को अपने बिल का पूरा विवरण समझने का हक है, इसलिए उन्हें हिंदी में ही बिजली बिल भेजे जाएं।

फरवरी 22 को ऊर्जा मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें उपभोक्ताओं के अधिकारों की बात की गई थी। इसमें स्पष्ट और स्थानीय भाषा में बिल जारी करने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद 18 मार्च को एक बैठक में सभी नियामक आयोगों को 31 मार्च तक इन निर्देशों को लागू करने को कहा गया था।

यूईआरसी के निदेशक-तकनीकी प्रभात ध्यानी के अनुसार, यूपीसीएल को 27 मार्च को ही स्थानीय भाषा में सरल तरीके से बिजली बिल जारी करने के निर्देश दिए गए थे। इसके बावजूद, कई उपभोक्ताओं ने शिकायत की कि उन्हें अभी भी अंग्रेजी में ही बिल मिल रहे हैं। उपभोक्ताओं ने खराब प्रिंटिंग और बिल का विवरण समझने में कठिनाई की भी बात कही।

आयोग का मानना है कि उपभोक्ताओं का अधिकार है कि वे अपने बिजली बिल का पूरा विवरण जान सकें। इसको लेकर यूपीसीएल को दोबारा पत्र भेजा गया है। वहीं, सामाजिक कार्यकर्ता बीरु बिष्ट ने आयोग से शिकायत की कि स्पष्ट निर्देशों के बावजूद यूपीसीएल ने अप्रैल-मई के बिल अंग्रेजी में ही भेजे हैं।

बिजली बिल को लेकर परेशान हैं उपभोक्ता

  • उपभोक्ता प्रशांत धस्माना ने गुरुवार को ‘हिन्दुस्तान’ से कहा कि बिजली के बिल में बस इतना ही समझ आया कि इस महीने उनको 187 यूनिट के 1237 रुपये जमा करने हैं।
  • सुशील सैनी ने बताया कि अब 12 महीने में 14 बिल दिए जा रहे हैं और हर बिल पर फिक्स चार्ज अलग से वसूला जा रहा है।
  • देवेश शर्मा कहते हैं कि इस बार 25 दिन का बिल थमाया गया।
  • पुष्कर बुटोला ने बताया कि अभी फिक्स चार्ज सत्तर रुपये प्रति किलोवाट प्रतिमाह है। यदि किसी महीने दो बिल आते हैं तो अगले बिल में एडजस्ट करने की बात कही जाती है।
  • भुवन शर्मा ने यूपीसीएल से पूछा है कि जब प्रति यूनिट का आकलन होता है तो फिक्स चार्ज और फ्यूल चार्ज क्यों?
  • राज थपलियाल और योगम्बर ने जानना चाहा कि मीटर लगाते समय सिक्योरिटी ली जाती है तो हर माह अतिरिक्त सिक्योरिटी डिपोजिट का क्या मतलब?
  • सतीश गोयल ने बिल की प्रिंटिंग पर सवाल उठाए। जबकि, यह बिल पते का प्रमाण समेत अनेक जगह काम आता है।
  • भीम सिंह करासी की मांग है कि यूपीसीएल को बिजली बिल हिंदी में देना चाहिए।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now