ख़बरें

HDFC Bank के इन नियमों में होने जा रहे है बदलाव, देना होगा ज्यादा चार्ज

×

HDFC Bank के इन नियमों में होने जा रहे है बदलाव, देना होगा ज्यादा चार्ज

Share this article

HDFC Bank Credit Card Rules: HDFC Bank अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. ये नियम 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे.

HDFC Bank Credit Card Rules: देश के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank के करोड़ों क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है. बैंक अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. ये 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे. अगर आप भी HDFC का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो हम आपको इसके नए चार्ज के बारे में बता रहे हैं.

इन नियमों में होने जा रहा है बदलाव

1. अगर HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड धारक Cred, Cheq, MobiKwik, Freecharge जैसे थर्ड पार्टी ऐप के जरिए अपना किराया चुकाते हैं तो उन्हें ट्रांजेक्शन फीस के तौर पर 1 फीसदी चार्ज देना होगा. यह चार्ज प्रति ट्रांजेक्शन अधिकतम 3,000 रुपये तक हो सकता है.

2. किराए के भुगतान के अलावा बैंक ने फ्यूल ट्रांजेक्शन के शुल्क में भी बदलाव किया है. अब ग्राहकों को 15,000 रुपये से कम के फ्यूल ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं देना होगा. वहीं 15,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर आपको 1% चार्ज देना होगा, लेकिन चार्ज की अधिकतम सीमा 3,000 रुपये तक हो सकती है।

3. बैंक ने यूटिलिटी ट्रांजेक्शन चार्ज में भी बदलाव किया है। ग्राहकों को 50,000 रुपये तक के यूटिलिटी बिल पर किसी तरह का सर्विस चार्ज नहीं देना होगा। वहीं 50,000 रुपये से अधिक के ट्रांजेक्शन पर आपको प्रति ट्रांजेक्शन 1% चार्ज देना होगा, जिसकी सीमा 3000 रुपये तक हो सकती है।

4. ग्राहकों को अंतरराष्ट्रीय करेंसी ट्रांजेक्शन पर 3.5% मार्क अप चार्ज देना होगा।

5. स्कूल और कॉलेज की फीस के सीधे भुगतान पर बैंक जीरो सर्विस चार्ज लेगा। वहीं क्रेड, चेक, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज जैसे थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को प्रति ट्रांजेक्शन 1% या अधिकतम 3,000 रुपये का भुगतान करना होगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय स्कूल और कॉलेज के भुगतान शामिल नहीं हैं।

5. अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो आपको 100 रुपये से लेकर 1300 रुपये तक का शुल्क देना होगा। जुर्माने की राशि बकाया राशि पर निर्भर करेगी।

6. बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड की EMI प्रोसेसिंग फीस में बदलाव किया है। अगर आप किसी वेबसाइट से शॉपिंग करने के बाद HDFC क्रेडिट कार्ड के जरिए EMI प्रोसेस करते हैं तो आपको इसके लिए प्रोसेसिंग चार्ज के तौर पर 299 रुपये का शुल्क देना होगा। इसके साथ ही ग्राहकों को इन शुल्कों के अलावा GST भी देना होगा।

1 अगस्त से लागू होंगे नए नियम

HDFC बैंक ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जानकारी दी है कि क्रेडिट कार्ड नियमों में सभी बदलाव 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now