आज का मौसम

Aaj Ka Mausam 23 June 2024 (आज का मौसम 23 जून 2024): आज कहां कहां होगी बारिश? मानसून पर क्या है अपडेट? जानिए

×

Aaj Ka Mausam 23 June 2024 (आज का मौसम 23 जून 2024): आज कहां कहां होगी बारिश? मानसून पर क्या है अपडेट? जानिए

Share this article

Aaj Ka Mausam 23 June 2024 (आज का मौसम 23 जून 2024): देशभर में मौसम खुशनुमा बना हुआ है, जिसमें दिल्ली-एनसीआर, बिहार-झारखंड, पूर्वोत्तर और दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में मॉनसून की हल्की बारिश हो रही है। आज, उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में भी मॉनसून दस्तक देने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में रिमझिम बारिश का दौर जारी रह सकता है, साथ ही आसमान में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में फिलहाल लू से राहत मिलेगी।

मॉनसून की गति धीमी, पूरे उत्तर भारत में आगमन में देरी

यद्यपि मॉनसून ने दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में प्रवेश कर लिया है, इसकी गति धीमी है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार, इस महीने के अंत तक ही पूरे उत्तर भारत में मॉनसून सक्रिय होने की संभावना है।

आगामी 4 दिनों में मॉनसून का विस्तार

आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों में मॉनसून गुजरात, महाराष्ट्र के शेष भागों, मध्य प्रदेश के कुछ क्षेत्रों, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा डेल्टा, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहुंच जाएगा। इसके बाद, मॉनसून पश्चिमी उत्तर प्रदेश होते हुए दिल्ली की ओर बढ़ेगा। स्काईमेट के अनुसार, 27 से 30 जून के बीच दिल्ली में मॉनसून प्रवेश कर सकता है, जिसके साथ रुक-रुक कर बारिश और आंधी तूफान आने की संभावना है। तापमान में भी गिरावट दर्ज की जाएगी।

आज का तापमान:

  • दिल्ली: न्यूनतम – 37°C, अधिकतम – 46°C
  • नोएडा: न्यूनतम – 37°C, अधिकतम – 46°C
  • गाजियाबाद: न्यूनतम – 36°C, अधिकतम – 46°C
  • पटना: न्यूनतम – 34°C, अधिकतम – 40°C
  • लखनऊ: न्यूनतम – 35°C, अधिकतम – 44°C
  • जयपुर: न्यूनतम – 34°C, अधिकतम – 42°C
  • भोपाल: न्यूनतम – 27°C, अधिकतम – 35°C
  • मुंबई: न्यूनतम – 29°C, अधिकतम – 30°C
  • अहमदाबाद: न्यूनतम – 32°C, अधिकतम – 36°C
  • जम्मू: न्यूनतम – 29°C, अधिकतम – 45°C

उत्तर प्रदेश में बारिश का आगाज

मौसम विभाग के अनुसार, आज से राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में छिटपुट बारिश शुरू होगी, जो सोमवार को तेज हो सकती है। अगले 3-4 दिनों में प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में मॉनसून पहुंचने की संभावना है। 25 जून से पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। आज पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश हो सकती है।

मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट, ठाणे और रायगढ़ में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने मुंबई में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज और कल यहां भारी बारिश की संभावना है। मुंबई और पालघर के लिए येलो अलर्ट और ठाणे और रायगढ़ के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now