आज का मौसममौसम पूर्वानुमान

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट! जानें यूपी-एमपी समेत अन्य राज्यों का हाल

×

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट! जानें यूपी-एमपी समेत अन्य राज्यों का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: जून का महीना खत्म होने वाला है और मॉनसून ने पूरे उत्तर भारत में अपना कब्जा कर लिया है। इसके साथ ही गर्मी से भी लोगों को राहत मिली है। हालांकि, कुछ राज्यों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। ऐसे में आइये जानते है आज दिनभर मौसम कैसा रहेगा ?

दिल्ली में भारी बारिश का अलर्ट:

राजधानी दिल्ली में आज भी बादलों का डेरा है और अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। 2 जुलाई तक तेज बारिश की संभावना है, इसके बाद 3 जुलाई को भी मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। 4 और 5 जुलाई को मध्यम बारिश की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में भी बारिश के बाद मौसम सुहाना:

उत्तर प्रदेश में भी बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया है। बारिश ने भारी गर्मी से राहत दिलाई है, लेकिन अब उमस लोगों को परेशान कर रही है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के लगभग अधिकांश हिस्सों में बारिश हो चुकी है। 30 जून को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में अधिकांश जगहों पर गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ी इलाकों में भी मॉनसून सक्रिय:

पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी मॉनसून पूरी तरह सक्रिय हो गया है। उत्तराखंड में कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, वहीं कहीं-कहीं भारी बारिश का भी अलर्ट है। हिमाचल प्रदेश में भी 30 जून से 2 जुलाई तक भारी बारिश का अलर्ट है। 3 जुलाई को कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश:

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, 3 जुलाई तक यहां भी भारी बारिश होने की संभावना है। अगले 3-4 दिन इन राज्यों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

एमपी-राजस्थान में बारिश का प्रसार:

मध्य प्रदेश में मॉनसून ने पहले ही दस्तक दे दी थी, जिसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश जारी रही और कई जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी भी है। राजस्थान में 3 जुलाई तक कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है। इन जगहों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी है।

बिहार में भी झमाझम बारिश:

बिहार में पटना समेत लगभग सभी जिलों में झमाझम बारिश जारी है। यह मंजर कल दोपहर से शुरू हुआ जो आज सुबह भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान:

अमेरिकी मौसम विभाग ने जून के शुरुआत में भविष्यवाणी की थी कि भारत में इस साल अच्छी बारिश होगी। उसने जुलाई और उसके बाद अगस्त-सितंबर में अच्छी बरसात की उम्मीद जताई थी। मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मॉनसून की गति धीमी है, लेकिन बारिश अच्छी होगी।

मॉनसून ने पूरे उत्तर भारत में दमदार दस्तक दी है। इससे लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, कुछ राज्यों में उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान कर रही है। अगले कुछ दिनों में भी उत्तर भारत में बारिश जारी रहने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now