आज का मौसम

Aaj Ka Mausam 8 June 2024 : जानिये क्या कहता है आज का मौसम, बारिश होगी या बढ़ेगी गर्मी?

×

Aaj Ka Mausam 8 June 2024 : जानिये क्या कहता है आज का मौसम, बारिश होगी या बढ़ेगी गर्मी?

Share this article

Aaj Ka Mausam 8 June 2024: दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। पिछले कुछ दिनों में हुई हल्की बारिश से थोड़ी राहत मिली थी, लेकिन अब एक बार फिर से गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। पिछले सप्ताह कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। हालांकि, आंधी और बारिश से पारा कुछ हद तक गिरा था।

अगले पांच दिनों तक हीटवेव की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले पांच दिनों तक हीटवेव की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान देश के कुछ हिस्सों में बारिश के साथ आंधी और तूफान भी आ सकते हैं। वहीं, देश के दक्षिणी हिस्सों में मानसून की दस्तक हो चुकी है और वहां जमकर बारिश हो रही है। दक्षिण-पश्चिम मानसून गुरुवार को महाराष्ट्र पहुंच गया है और 10 जून तक मुंबई में भी इसके पहुंचने का अनुमान है।

इन इलाकों में चलेगी लू

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी भारत, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अगले पांच दिनों के दौरान लू चलने की संभावना है। पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश और झारखंड में 8 से 11 जून तक, बिहार में 9 और 10 जून को, और ओडिशा, पंजाब, हरियाणा में 9 से 11 जून के बीच लू चल सकती है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 08 से 11 जून तक भीषण लू की संभावना है।

देश के इन हिस्सों में हो सकती है बारिश

उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है। IMD ने पश्चिमी मध्य प्रदेश में 07-09 जून के दौरान ओले गिरने और आंधी की संभावना भी जताई है।

महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश

महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अगले पांच दिनों तक भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। मध्य महाराष्ट्र में 7 से 9 जून के दौरान और आंतरिक उत्तरी कर्नाटक एवं तटीय कर्नाटक में 07-10 जून के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर भारत में भीषण गर्मी, दक्षिण भारत में मानसून

उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं, जबकि दक्षिण भारत में मानसून की बारिश राहत दे रही है। अगले कुछ दिनों में मौसम में विविधता देखने को मिलेगी, जिसमें हीटवेव से लेकर भारी बारिश तक शामिल है। अपने शहर के ताजा मौसम अपडेट्स के लिए हमारे साथ जुड़े रहें और सुरक्षित रहें।

मौसम विभाग से अपील:

  • गर्मी से बचाव के लिए ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें।
  • बार-बार पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेटेड रखें।
  • सीधी धूप में निकलने से बचें।
  • बुजुर्गों और बच्चों का विशेष ध्यान रखें।
  • बीमार लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।
  • तूफान और बारिश के दौरान सुरक्षित रहें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now