आज का मौसममौसम विभाग रिपोर्ट

Aaj Ka Mausam : संपूर्ण भारत में कैसा है आज का मौसम, चेक करें मौसम बुलेटिन 27 जून 2024

×

Aaj Ka Mausam : संपूर्ण भारत में कैसा है आज का मौसम, चेक करें मौसम बुलेटिन 27 जून 2024

Share this article

Aaj Ka Mausam Bulletin 27 June 2024: पिछले 24 घंटों के दौरान आज के 08:30 बजे IST तक का वास्तविक मौसम: (अनुलग्नक 1 में विवरण)

♦️कल, पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों, पंजाब के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच था। इन क्षेत्रों में तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक था

♦️देश भर में लू की कोई स्थिति नहीं देखी गई।

♦️कल, देश भर में बीकानेर (पश्चिमी राजस्थान) में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

♦️तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कोंकुन और गोवा, केरल, तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हुई। , ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम; पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, असम और मेघालय, त्रिपुरा और बिहार में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा दर्ज की गई।

♦️देश भर में रिपोर्ट की गई तेज़ हवाओं/तेज़ हवाओं का डेटा अनुबंध II में संलग्न है।

♦️दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति:

♦️दक्षिण-पश्चिम मानसून 2024 की प्रगति 27 जून को :👇

♦️दक्षिण-पश्चिम मॉनसून उत्तर अरब सागर, गुजरात राज्य, राजस्थान के कुछ और भाग, मध्य प्रदेश के अधिकांश भाग; पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्से; बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से, उत्तराखंड के अधिकांश हिस्से, पंजाब के कुछ हिस्से,हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, में आज 27 जून 2024 को आगे बढ़ा।

♦️ मानसून की उत्तरी सीमा 26.5°N/60°E, 25.5°N/65°E, बाड़मेर, जयपुर, आगरा, बांदा, सिद्धि,चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, पटना, महाराजगंज, देहरादून, ऊना, पठानकोट, जम्मू, 33°N/74°E से होकर गुजरती है।

♦️अगले 2-3 दिनों के दौरान छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ और हिस्से, दिल्ली, चंडीगढ़ और हरियाणा के कुछ हिस्से, पंजाब के कुछ और हिस्से, उत्तराखंड के शेष हिस्से, हिमाचल प्रदेश और जम्मू, राजस्थान के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होने की संभावना है। ।

♦️मौसम प्रणालियाँ और पूर्वानुमान एवं चेतावनियाँ:

♦️औसत समुद्र तल पर एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र-उत्तरी केरल तटों से होकर गुजर रही है।

♦️मध्य गुजरात पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है और इस चक्रवाती परिसंचरण से निचले क्षोभमंडल स्तर पर पश्चिम बिहार तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है। उनके प्रभाव में:

♦️अगले 5 दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, मराठवाड़ा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल,कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और माहे, लक्षद्वीप, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। ।

♦️27 जून-01 जुलाई के दौरान गुजरात क्षेत्र, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक में अलग-अलग भारी वर्षा होने की संभावना है; 27 और 28 को सौराष्ट्र और कच्छ, केरल और माहे, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक; 27 को तमिलनाडु, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, विदर्भ, 26-28 के दौरान पश्चिम मध्य प्रदेश, 27-29 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश और 26-30 जून 2024 के दौरान छत्तीसगढ़ में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️27 जून से 01 जुलाई के दौरान कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 27 और 30 को तटीय कर्नाटक, सौराष्ट्र और कच्छ, 27 जून को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️तटीय कर्नाटक में आज अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️मध्य क्षोभमंडलीय पछुआ हवाओं में एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ मोटे तौर पर लॉन्ग के साथ चलता है। के उत्तर में 64°Eलैट. 28° उ.

एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पश्चिमी राजस्थान पर और दूसरा निचले क्षोभमंडल स्तर पर पूर्वी असम पर स्थित है। बंगाल की खाड़ी से पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में निचले क्षोभमंडल स्तर पर तेज़ दक्षिणी/दक्षिण-पश्चिमी हवाएँ चलती हैं। उनके प्रभाव में;

♦️अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा, आंधी, बिजली गिरने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के दौरान उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब,हिमाचल प्रदेश, हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है;

♦️ 29 और 30 को दिल्ली; 27, 28 जून और 01 जुलाई को पश्चिमी राजस्थान; 28-30 के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, 28-30 के दौरान छत्तीसगढ़, 27-30 के दौरान ओडिशा और 27 को विदर्भ, 27 जून-01 जुलाई के दौरान बिहार; 29 जून-01 जुलाई के दौरान झारखंड में अलग अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️27 जून-01 जुलाई के दौरान पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है; 27-29 के दौरान उत्तराखंड, ओडिशा, 20 और 29% पर पूर्वी उत्तर प्रदेश और 29 और 30 घंटे, 2024 को बिहार हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर 29 को भारी वर्षा होने की संभावना है।

♦️अगले 5 दिनों के लिए अधिकतम तापमान का पूर्वानुमान:

♦️अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और उसके बाद 3- 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट होने की संभावना है।

♦️देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव होने की संभावना नहीं है

♦️अगले 5 दिनों के लिए लू की चेतावनी:

♦️देश भर में लू की स्थिति कम हो गई है, देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की कोई संभावना नहीं है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now