आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: देशभर में गर्मी का सितम जारी, जाने आज कहां-कहां होगी बारिश

×

Aaj Ka Mausam: देशभर में गर्मी का सितम जारी, जाने आज कहां-कहां होगी बारिश

Share this article

Aaj Ka Mausam, 03 June 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है, लेकिन मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, कुछ क्षेत्रों में बारिश और बादलों के कारण राहत मिल सकती है। दिल्ली-एनसीआर, राजस्थान, बिहार और झारखंड के निवासियों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे मौसम की ताजा जानकारी पर ध्यान दें और आवश्यक उपाय करें।

दिल्ली-एनसीआर में गर्मी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को देश की राजधानी का अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चल सकती हैं। राजधानी में धूल भरी आंधी और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की भी संभावना व्यक्त की गई है। यहां का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

राजस्थान में तापमान में गिरावट, लेकिन लू का खतरा

राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई, जिससे तापमान में गिरावट आई है। जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि आने वाले दिनों में अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है, जिससे लू से राहत मिलेगी।

बिहार और झारखंड में मौसम की स्थिति

पिछले कुछ दिनों से बिहार की राजधानी पटना में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी था, लेकिन अब लोगों को कुछ राहत मिली है। रविवार को आसमान में बादल छाए रहने के कारण धूप नहीं निकली और तापमान में गिरावट आई। अगले दो दिनों तक पटना का अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहेगा और बादल छाए रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून के बादल निर्धारित समय पर बिहार में प्रवेश करेंगे और 13 से 15 जून के बीच मानसून दस्तक देगा। इससे पहले बिहार के विभिन्न जिलों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में कमी आएगी।

झारखंड के अधिकांश क्षेत्रों में भी गर्मी से राहत मिली है। तीन जिलों को छोड़कर बाकी 21 जिलों का अधिकतम तापमान रविवार को 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से राज्य में फिर से भीषण गर्मी पड़ सकती है और राजधानी रांची सहित सभी जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है। बुधवार और गुरुवार को रांची के कई हिस्सों में लू चलने की संभावना है, जबकि पलामू प्रमंडल के जिलों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है।

अन्य राज्यों का मौसम

स्काइमेट वेदर के अनुसार, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के साथ-साथ असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है और कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है। इसके अलावा, केरल, लक्षद्वीप, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा के साथ-साथ दक्षिण कोंकण और पूर्वी बिहार में भी हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

स्काइमेट वेदर के अनुसार, अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के साथ-साथ दिल्ली और राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश हो सकती है और धूल भरी आंधी चलने का पूर्वानुमान है।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (FAQs)

प्रश्न 1: दिल्ली में गर्मी कब कम होगी? उत्तर: मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में बादल छाए रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर गर्म हवाएं चल सकती हैं, जिससे गर्मी में थोड़ी राहत मिल सकती है।

प्रश्न 2: क्या राजस्थान में लू का खतरा बना हुआ है? उत्तर: हाँ, राजस्थान में कुछ हिस्सों में अभी भी लू का खतरा बना हुआ है, लेकिन हल्की बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है।

प्रश्न 3: बिहार में मानसून कब दस्तक देगा? उत्तर: मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में मानसून 13 से 15 जून के बीच दस्तक देगा।

प्रश्न 4: झारखंड में फिर से गर्मी कब बढ़ेगी? उत्तर: मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार से झारखंड में फिर से भीषण गर्मी पड़ सकती है।

ध्यान दें: मौसम की जानकारी नियमित रूप से अपडेट होती रहती है, इसलिए सटीक और ताजा जानकारी के लिए  मौसम वेबसाइट्स imdweather.com को फॉलो करते रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now