आज का मौसम

Aaj Ka Mausam: भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, जानिये कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

×

Aaj Ka Mausam: भीषण गर्मी से झुलस रहा उत्तर भारत, जानिये कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

Share this article

Weather Today 10 June 2024, नई दिल्ली – दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी है (Aaj Ka Mausam) और लोगों को इस चिलचिलाती धूप से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली में लू का कहर जारी रहेगा और तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। रविवार को भी दिल्ली में गर्मी ने अपना तेवर दिखाया, जहां कई जगहों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा।

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप

दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर क्षेत्रों में सोमवार से गुरुवार तक भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी रहेगा। इस दौरान, लोगों को तीव्र गर्मी और लू का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे घर से बाहर निकलते समय सावधानी बरतें और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।

मुंबई में समय से पहले मानसून की दस्तक

मुंबईवासियों के लिए राहत भरी खबर है कि दक्षिण पश्चिम मानसून समय से दो दिन पहले पहुंच चुका है। इसके चलते मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। यहां के अधिकतर इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं, जिससे तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश का असर

दक्षिण भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कर्नाटक में डोना नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जहां जल स्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच चुका है। केरल में भी मानसून समय से पहले आ गया है, जिसका असर बंगाल की खाड़ी से गुजरने वाले साइक्लोन से देखा गया।

यूपी-बिहार में भीषण गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। यहां के ज्यादातर जिलों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में अगले चार दिनों तक गर्मी का यही हाल रहेगा। वहीं, बिहार में अगले 2-3 दिनों तक भीषण गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी।

पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप

हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। बिलासपुर और धौलाकुआं में 12 से 13 जून तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हालांकि, चंबा और सांगला में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में मौसम साफ रहेगा और अगले 5 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं।

गर्मी से बचाव के उपाय

इस भीषण गर्मी के दौरान अपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान रखें। निम्नलिखित उपायों का पालन करके आप गर्मी से बचाव कर सकते हैं:

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
  • हल्के और ढीले-ढाले कपड़े पहनें।
  • धूप से बचें और घर से बाहर निकलते समय छाता या टोपी का इस्तेमाल करें।
  • ठंडा पानी पीएं और नारियल पानी, छाछ, दही जैसे पेय पदार्थों का सेवन करें।
  • हरी सब्जियां और फल खाएं।
  • भारी व्यायाम से बचें और नियमित रूप से व्यायाम करें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now