आज का मौसम

Aaj Ka Mausam : दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों में आज बारिश की संभावना, देखें मौसम विभाग का अपडेट

×

Aaj Ka Mausam : दिल्ली-हरियाणा समेत इन राज्यों में आज बारिश की संभावना, देखें मौसम विभाग का अपडेट

Share this article

Aaj Ka Mausam : उत्तर भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है, जिसके कारण दिल्ली और अन्य क्षेत्रों में रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया जा रहा है। रातें भी 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा रही हैं, जिससे लोगों का जीवन बेहद मुश्किल हो गया है। मौसम विभाग ने गर्मी से राहत के संकेत दिए हैं, जिसमें 19 और 20 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश की संभावना है। यह एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण है जो इस क्षेत्र में बादल और बारिश ला सकता है।

दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस साल का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। यह 2017 में दर्ज 43.3 डिग्री सेल्सियस के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ता है। न्यूनतम तापमान भी 30.6 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। गर्म हवाओं ने लू जैसी स्थिति पैदा कर दी है, जिससे लोगों का जीना मुश्किल हो गया है।

अन्य क्षेत्रों में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। हरियाणा में चंडीगढ़ का तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस, पंजाब में लुधियाना का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस, और उत्तर प्रदेश में लखनऊ का तापमान 41.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

गर्मी के कारण स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। अस्पतालों में हीट स्ट्रोक और निर्जलीकरण के मामले बढ़ रहे हैं। स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है।

मौसम विभाग ने आगामी दिनों में गर्मी में थोड़ी कमी आने की संभावना जताई है। 19 और 20 जून को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में बारिश होने की संभावना है। यह एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण है जो इस क्षेत्र में बादल और बारिश ला सकता है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now