आज का मौसम

Aaj Ka Mausam : तापमान में गिरावट होने से प्रचंड गर्मी से मिली राहत, जानें मौसम का हाल

×

Aaj Ka Mausam : तापमान में गिरावट होने से प्रचंड गर्मी से मिली राहत, जानें मौसम का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam : पिछले कई दिनों से बढ़ते तापमान से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर है। जयपुर में शनिवार शाम को मौसम में अचानक बदलाव हुआ, जिसके बाद तेज आंधी और बारिश ने शहर को ठंडक प्रदान की। आज रविवार सुबह से तेज धूप नहीं है, और मौसम सामान्य बना हुआ है।

बारिश से तापमान में गिरावट (Temperature drops due to rain)

बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत मिली है। यह बारिश नौतपा के आखिरी दिन हुई, जो आमतौर पर राजस्थान में सबसे गर्म अवधि होती है।

हीटवेव का असर कम हुआ (heatwave reduced)

राजस्थान में पिछले सात दिनों से प्रचंड गर्मी का असर देखने को मिल रहा था। लेकिन शनिवार को आंधी-बारिश से हीटवेव के असर कम हो गए। अधिकतर जिलों में लू से राहत मिली। जयपुर, श्रीगंगानगर, अलवर, दौसा में आंधी और बरसात ने लोगों को प्रचंड गर्मी से राहत दिलाई।

हीट स्ट्रोक से मौतें (Deaths due to heat stroke)

हालांकि, गर्मी का प्रकोप अभी भी जारी है, और हीट स्ट्रोक के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 5 हजार से ज्यादा लोग हीट स्ट्रोक का शिकार हो चुके हैं। सरकार ने 9 मौतों को हीट स्ट्रोक से माना है, जबकि गैर-पुष्ट आंकड़ों के अनुसार यह संख्या 50 से भी ज्यादा है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान (Weather Department Forecast)

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 48 घंटों में राजस्थान में कुछ इलाकों में बारिश की संभावना है। इससे तापमान में और गिरावट आने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now