आज का मौसम

Aaj Ka Mausam Update : देशभर में आज कहीं लू तो कहीं बारिश संभावना, जानें आज के मौसम का हाल

×

Aaj Ka Mausam Update : देशभर में आज कहीं लू तो कहीं बारिश संभावना, जानें आज के मौसम का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam Update : देशभर में मानसून की गति धीमी होने के बावजूद, मौसम में विविधता देखी जा रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है, जबकि दक्षिण और पूर्वी भारत के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो रही है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने 13 जून तक दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार और झारखंड के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में तापमान बेहद उच्च स्तर पर पहुंच सकता है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

उत्तर भारत में लू का प्रकोप

राजधानी दिल्ली में एक बार फिर हीटवेव की स्थिति बन गई है। IMD ने 16 जून तक लू की चेतावनी जारी की है। इस दौरान दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। IMD के अनुसार, इस सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 30 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

अन्य राज्य: उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और झारखंड जैसे अन्य राज्यों में भी लू का प्रकोप जारी है। इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है।

दक्षिण और पूर्वी भारत में भारी बारिश

महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।
स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों में दक्षिण कोंकण गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।
उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

अन्य क्षेत्रों में मौसम

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, और दक्षिण-पूर्व राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now