आज का मौसम

Bihar Ka Mausam : बिहार का तापमान 46°C के पार, गर्मी का कहर अभी जारी, जानें कब मिलेगी राहत

×

Bihar Ka Mausam : बिहार का तापमान 46°C के पार, गर्मी का कहर अभी जारी, जानें कब मिलेगी राहत

Share this article

Bihar Ka Mausam : बिहार में अत्यधिक गर्मी लोगों के लिए असहनीय हो गई है। पछुआ हवाओं के कारण सुबह का मौसम सुहावना रहता है, लेकिन दिन में तापमान में तेजी से वृद्धि होती है। दक्षिण पश्चिम भाग के जिलों में भीषण गर्मी दर्ज की जा रही है।

ऑरेंज अलर्ट जारी किए गए जिले

10 जून को बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, गया, नवादा, शेखपुरा, लकीसराय, बेगूसराय, नालंदा, बाका, जहानाबाद और पटना में भीषण लू चलने की संभावना है। इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गर्म हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे रहने की संभावना है और दिन का तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

भयंकर लू और गर्म रात वाले जिले

भोजपुर, बक्सर, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नालंदा, पटना, अरवल और जहानाबाद में दिन के समय भीषण गर्मी और भयंकर लू चलेगी। इन जिलों में रातें भी गर्म रहने वाली हैं।

येलो अलर्ट वाले जिले

सहरसा, वैशाली, सारण, सिवान और गोपालगंज में लू चलने की संभावना है। इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उमस वाली गर्मी वाले शेष जिले

शेष सभी जिलों में उमस वाली गर्मी का अटैक जारी रहेगा। अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना है।

मानसून की अपडेट

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 15 जून से मानसून की गतिविधियां शुरू होने की संभावना है पिछले 5 दिनों से मानसून इस्लामपुर में ही रुका हुआ है।

पिछले दिनों की गर्मी वाली परिस्थितियाँ

9 जून को बिहार में अत्यधिक गर्मी वाला दिन रहा। बक्सर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कुल 21 जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now