आज का मौसम

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज कहां-कहां होगी बारिश? मौसम विभाग से आई बड़ी अपडेट

×

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में आज कहां-कहां होगी बारिश? मौसम विभाग से आई बड़ी अपडेट

Share this article

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में आज पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में वर्षा हो सकती है। मौसम विभाग द्वारा पूर्वी राजस्थान में जयपुर, कोटा, झालावाड़, अजमेर, दौसा और अलवर तथा पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर और आस-पास के इलाकों में बारिश

राजधानी जयपुर के कुछ इलाकों में रविवार शाम से सोमवार सुबह तक रुक-रुककर बारिश होती रही। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्र में हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके लिए पूर्वी राजस्थान में जयपुर, कोटा, झालावाड़, अजमेर, दौसा और अलवर तथा पश्चिमी राजस्थान में जैसलमेर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में यलो अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटों की बारिश

पिछले 24 घंटों की बात करें तो चूरू, हनुमानगढ़ और करौली में भारी बारिश हुई है। इनमें चूरू के सिदमुख क्षेत्र में 122 मिमी तथा तारानगर में 144 मिमी बारिश दर्ज की गई है। वहीं करौली के श्रीमहावीर जी और सुरोठ में 116 मिमी से 137 मिमी बारिश दर्ज की गई।

बारिश की संभावना और अलर्ट

मौसम विभाग ने पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। जयपुर, कोटा, झालावाड़, अजमेर, दौसा, अलवर, जैसलमेर, सीकर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में बारिश की संभावना है। यह अलर्ट बारिश की संभावना को देखते हुए जारी किया गया है ताकि लोग सतर्क रहें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।

यलो अलर्ट क्या है?

यलो अलर्ट तब जारी किया जाता है जब मौसम के चलते संभावित खतरों की चेतावनी दी जाती है। इसमें लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। यह अलर्ट विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जारी किया जाता है जहां मौसम की स्थिति खराब हो सकती है और लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

क्या करें यलो अलर्ट के दौरान?

  • सुरक्षित स्थान पर रहें और आवश्यक सामग्री जैसे पानी, भोजन और दवाइयां तैयार रखें।
  • बाढ़ या जलभराव वाले इलाकों से दूर रहें।
  • मौसम विभाग के अपडेट्स पर नजर रखें और निर्देशों का पालन करें।
  • अनावश्यक यात्रा से बचें और सुरक्षित रहें।

राजस्थान में मानसून की बारिश से न केवल किसानों को राहत मिलती है, बल्कि यह जलस्रोतों को भी पुनः भर देती है। हालांकि, भारी बारिश से जलभराव और बाढ़ जैसी समस्याएं भी उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।

नोट: यह लेख SEO-optimized है और राजस्थान में बारिश की ताजा खबरों और यलो अलर्ट के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करता है। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर साझा कर सकते हैं ताकि अधिक से अधिक लोग सतर्क और सुरक्षित रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now