आज का मौसम

Mausam Ka Hal : भीषण गर्मी ने उड़ाए सबके होश! तपती धरती, लू का प्रकोप, और जल संकट पर प्रभाव

×

Mausam Ka Hal : भीषण गर्मी ने उड़ाए सबके होश! तपती धरती, लू का प्रकोप, और जल संकट पर प्रभाव

Share this article

Mausam Ka Hal : जून 2024 का महीना भारत के लिए बेहद तप रहा है। देश के कई हिस्सों में तापमान रिकॉर्ड तोड़ रहा है, जिससे लू का कहर बढ़ गया है। भीषण गर्मी के कारण आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं और जल संकट गहराता जा रहा है। लोग मानसून की राह देख रहे हैं, जिससे उम्मीद है कि गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी।

भीषण गर्मी: जून महीने में पूरे देश में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड किया गया। देहरादून में 122 साल का रिकॉर्ड टूट गया।

आग और जल संकट: गर्मी के कारण कई राज्यों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं और जल संकट गहरा गया है। दिल्ली और मध्य प्रदेश में पानी की किल्लत है।

मानसून की प्रतीक्षा: लोग मानसून के आगमन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जिससे उम्मीद है कि गर्मी से राहत मिलेगी। मानसून 2 जून को केरल में पहुँचा और धीरे-धीरे अन्य राज्यों में फैलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का अलर्ट: मौसम विभाग ने अगले चार से पाँच दिनों तक कई राज्यों में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया है, जिसमें तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुँचने की संभावना है।

रेड अलर्ट: मौसम वैज्ञानिकों ने बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तरी हिमालय और सिक्किम में लू के कारण रेड अलर्ट जारी किया है।

पानी की किल्लत: दिल्ली में पानी की किल्लत के कारण आम आदमी पार्टी की सरकार हरियाणा सरकार पर कम पानी देने का आरोप लगा रही है। बीजेपी ने दिल्ली सरकार को पानी की किल्लत के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

जनजीवन पर प्रभाव: गर्मी और पानी की किल्लत का लोगों के जीवन पर व्यापक प्रभाव पड़ा है। बाजारों में सन्नाटा छाया हुआ है, लोग घरों में कैद हैं और पानी के टैंकरों की लाइनों में खड़े रहना पड़ रहा है।

दिल्ली सरकार की अपील: दिल्ली सरकार ने लोगों से पानी बचाने की अपील की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now