आज का मौसम

Mausam Ka Hal : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, मौसम विभाग का आया ताजा अपडेट

×

Mausam Ka Hal : भीषण गर्मी से इस दिन मिलेगी राहत, मौसम विभाग का आया ताजा अपडेट

Share this article

Mausam Ka Hal : उत्तर भारत में भीषण गर्मी का दौर जारी है। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। गर्मी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून की गति धीमी है। अगले चार से पांच दिनों में मानसून गति पकड़ सकता है और पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में बारिश हो सकती है।

पूर्वी मानसून भी गति पकड़ सकता है जो बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में आगे बढ़ेगा। हालांकि, इन राज्यों में अगले चार से पांच दिनों तक गर्मी का सितम जारी रहेगा और कुछ इलाकों में लू चलने की भी संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, गंगे पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उप हिमालय पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों और बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

19 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ आंधी चलने और बौछार पड़ने के आसार हैं। 20 और 21 जून को पूरे प्रदेश में बारिश होने और गरज चमक के साथ बौछार पड़ने के भी आसार हैं।

गुजरात में मानसून की स्थिति पर भी चर्चा की गई है। बताया गया है कि मानसून प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण गुजरात के अन्य हिस्सों में आगे नहीं बढ़ पाया है।

उत्तर प्रदेश और बिहार में लू से अब राहत मिलने वाली है और बारिश होने की उम्मीद है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now