आज का मौसममौसम पूर्वानुमान

Monsoon 2024 : दिल्ली में आंधी के साथ होगी बारिश, UP-बिहार में भी गरज चमक का अलर्ट, होगी झमाझम बारिश

×

Monsoon 2024 : दिल्ली में आंधी के साथ होगी बारिश, UP-बिहार में भी गरज चमक का अलर्ट, होगी झमाझम बारिश

Share this article

Monsoon 2024 : मानसून ने देश के दक्षिणी राज्यों में दस्तक दे दी है और कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और केरल में अगले चार दिनों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, उत्तर भारत के राज्यों में भी मानसून (Monsoon) की गति धीमी है, लेकिन अगले कुछ दिनों में यहां भी बारिश होने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश (Heavy Rain Alert)

दक्षिण भारत में मानसून ने पूरी तरह से गति पकड़ ली है। गोवा, कर्नाटक और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अगले चार दिनों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों में कई नदियां और जलस्रोत उफान पर आ सकते हैं, जिससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ सकता है।

गुजरात में रविवार और सोमवार को भारी बारिश

गुजरात में भी मानसून ने दस्तक दे दी है और रविवार और सोमवार को भारी बारिश होने की संभावना है। राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश से जलभराव और सड़कों पर पानी भरने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विदर्भ क्षेत्र में अगले चार दिनों के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों में भी कई नदियां और जलस्रोत उफान पर आ सकते हैं, जिससे बाढ़ का खतरा भी बढ़ सकता है।

उत्तर भारत में मानसून की गति धीमी

उत्तर भारत में मानसून की गति अभी भी धीमी है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में अभी तक मानसून की बारिश नहीं हुई है। हालांकि, मौसम विभाग ने इन राज्यों में अगले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है।

दिल्ली में मानसून आने से पहले बारिश

दिल्ली में मानसून आने से पहले ही बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दिलाई है। रविवार को दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई और दिनभर आसमान में बादल छाए रहे। इससे तापमान गिर कर 40 डिग्री के नीचे आ गया। मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को भी दिल्ली में आंधी के साथ बारिश की संभावना जताई है।

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ बहुत ही कम बारिश हो सकती है। कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।

मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पूर्वी गुजरात, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड दक्षिणपूर्व राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now