आज का मौसम

MONSOON UPDATE : उत्तर भारत में मानसून की गति धीमी और प्रचंड गर्मी होने का ये है कारण ? जानें मॉनसून कब आएगा

×

MONSOON UPDATE : उत्तर भारत में मानसून की गति धीमी और प्रचंड गर्मी होने का ये है कारण ? जानें मॉनसून कब आएगा

Share this article

MONSOON UPDATE :  पिछले कुछ हफ्तों से, उत्तर भारत में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है, जिससे लोगों का जीवन बेहद मुश्किल हो गया है। वहीं, दूसरी ओर, मानसून में भी देरी हो रही है। बंगाल की खाड़ी से निकलने वाली मानसून की शाखा अभी भी उत्तर भारत में पहुंचने में विफल रही है, जिससे कई राज्यों में सूखा जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

पश्चिमी हवाओं का प्रभाव

इस स्थिति के लिए मुख्य रूप से पश्चिमी हवाओं को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। ये हवाएं, जो अरब सागर से आ रही हैं, शुष्क और गर्म हैं। इन हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में वृद्धि हुई है और मानसून की गति धीमी हो गई है।

पश्चिमी हवाओं का दोहरा प्रभाव

1. उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी:

पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है। इन राज्यों में लू चलने से लोगों का जीवन बेहद मुश्किल हो गया है।

2. मानसून की गति में कमी:

पश्चिमी हवाओं ने मानसून की गति को भी धीमा कर दिया है। बंगाल की खाड़ी से निकलने वाली मानसून की शाखा अभी भी उत्तर भारत में पहुंचने में विफल रही है। इसके कारण कई राज्यों में सूखा जैसी स्थिति पैदा हो गई है।

मानसून की स्थिति

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवात ने कुछ दिनों पहले मानसून को गति प्रदान की थी, लेकिन अब वह लगभग थम गया है। 10 जून से मानसून आगे नहीं बढ़ा है और स्थिर है। हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अनुकूल स्थितियां बनने लगी हैं और अगले 4-5 दिनों में मानसून गति पकड़ सकता है।

बंगाल की खाड़ी वाली शाखा के कमजोर होने से देश की औसत वर्षा पर व्यापक असर पड़ा है। देश में अब तक 9% कम बारिश हुई है जबकि 6% अधिक बारिश का अनुमान था।

दक्षिणी राज्यों में अत्यधिक वर्षा हो रही है (50% से अधिक)। उत्तर-पश्चिमी हिस्से में 57% और उत्तर-पूर्व में 30% कम वर्षा हुई है।

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उड़ीसा, झारखंड, आंध्र प्रदेश, पश्चिमी बंगाल और पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में मानसून आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हो रही हैं। अगले 4-5 दिनों में बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। इसी दौरान पूर्वी मानसून गति पकड़ सकता है और बिहार, झारखंड से आगे बढ़कर उत्तर प्रदेश की ओर रुख कर सकता है।

उत्तर भारत में गर्मी

आईएमडी ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई राज्यों में अगले 4-5 दिनों तक हीट वेव की चेतावनी जारी की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now