आज का मौसम

MP Mausam 2 June: मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों आंधी-बारिश और कुछ जिलों लू का अलर्ट जारी

×

MP Mausam 2 June: मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों आंधी-बारिश और कुछ जिलों लू का अलर्ट जारी

Share this article

MP Mausam 2 June: मध्य प्रदेश में नौतपा का आज आखिरी दिन है, लेकिन अभी भी मौसम में दो तरह का मिजाज देखने को मिल रहा है. जहां जबलपुर, भोपाल समेत 21 जिलों में आंधी और बारिश का अलर्ट है तो वहीं निवाड़ी, ग्वालियर समेत 14 जिलों में मौसम विभाग ने लू चलने का अलर्ट जारी किया है. शनिवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में दिन के वक्त तेज गर्मी थी. फिर दोपहर के बाद खंडवा, शिवपुरी, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश का दौर चला.

शनिवार को निवाड़ी का पृथ्वीपुर इलाका सबसे गर्म रहा. यहां टेम्प्रेचर 47.5 डिग्री पहुंच गया. शनिवार को भोपाल का पारा 42.3 डिग्री, इंदौर 40.6 डिग्री, जबलपुर 44 डिग्री और उज्जैन में 40.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को बिजावर, सिंगरौली, सीधी, सतना, ग्वालियर, खजुराहो रीवा, शहडोल और नीगांव में भी टेम्प्रेचर ज्यादा रहा. ज्यादातर इलाकों में तापमान 45 डिग्री के पार रहा.

मौसम विभाग(IMD) के मुताबिक, आज भोपाल, भिंड, मुरैना, विदिशा, रायसेन, खंडवा, खरगोन, हरदा, बैतुल, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट में आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. तो वहीं नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, डिंडौरी में गरज-चमक के साथ बारिश होने के अनुमान जताया गया है.

लू का अलर्ट (Heat wave alert)

ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सतना, मैहर, रीवा, मऊगंज, सीधी और सिंगरौली में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

शनिवार का मौसम (Saturday’s weather)

शनिवार को भी प्रदेश के कई इलाकों में दिन के वक्त तेज गर्मी थी. फिर दोपहर के बाद खंडवा, शिवपुरी, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश का दौर चला. शनिवार को निवाड़ी का पृथ्वीपुर इलाका सबसे गर्म रहा. यहां टेम्प्रेचर 47.5 डिग्री पहुंच गया. शनिवार को भोपाल का पारा 42.3 डिग्री, इंदौर 40.6 डिग्री, जबलपुर 44 डिग्री और उज्जैन में 40.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. शनिवार को बिजावर, सिंगरौली, सीधी, सतना, ग्वालियर, खजुराहो रीवा, शहडोल और नीगांव में भी टेम्प्रेचर ज्यादा रहा. ज्यादातर इलाकों में तापमान 45 डिग्री के पार रहा.

आगे का अनुमान (Further forecast)

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक 30 मई को केरल में मानसून ने दस्तर दे दी है. 1 जून को मानसून आगे बढ़ गया है. माना जा रहा है कि मध्य प्रदेश में मानसून अपने निर्धारित समय में पहुंच जाएगा. अभी प्रदेश के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव है. इसकी वजह से शनिवार को कई इलाकों में गर्मी का असर देखने को मिला. तो वहीं कई जिलों में बारिश हुई. रविवार को भी मौसम कुछ ऐसा ही रहने वाला है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now