आज का मौसम

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में यहां गर्मी से मिली राहत, रिमझिम बारिश की बूंदों ने मौसम किया सुहाना

×

Rajasthan Ka Mausam : राजस्थान में यहां गर्मी से मिली राहत, रिमझिम बारिश की बूंदों ने मौसम किया सुहाना

Share this article

Rajasthan Ka Mausam : भीषण गर्मी और लू की चपेट में आने के बाद राजस्थान में पिछले कुछ दिनों में मौसम में बदलाव आया है। जयपुर सहित कई शहरों में हाल ही में हुई बारिश ने लोगों को तीव्र गर्मी से राहत दिलाई है। आइए इस बदलाव पर करीब से नजर डालते हैं।

राजस्थान को अत्यधिक गर्मी और लू के लिए जाना जाता है, खासकर गर्मियों के महीनों में। इस साल भी मई और जून के महीने में राज्य में भीषण गर्मी पड़ी। तापमान लगातार 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया, जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। लू चलने से स्कूल बंद कर दिए गए और बिजली की मांग बढ़ गई।

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी और लू को लेकर हीट वेव की चेतावनी जारी की थी। उन्होंने लोगों को घरों के अंदर रहने, ढेर सारा तरल पदार्थ पीने और धूप से बचने की सलाह दी थी।

राजस्थान में हाल ही में मौसम में बदलाव देखने को मिला है। जयपुर, दौसा, बगरू, धौलपुर और झालावाड़ सहित कई शहरों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इससे तापमान में गिरावट आई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। बारिश ने न केवल तापमान को कम किया है, बल्कि धूल को भी कम किया है, जिससे वायु प्रदूषण में भी कमी आई है।

हालांकि, यह बारिश मानसून की बारिश नहीं है। यह पश्चिमी विक्षोभ के कारण हुई है। पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्र से आने वाली हवाओं का एक अस्थायी मौसम प्रणाली है, जो कभी-कभी उत्तरी भारत में प्रवेश करती है और हल्की से मध्यम बारिश लाती है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी कुछ दिनों में राजस्थान में मौसम आम तौर पर शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। तापमान में भी थोड़ी बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन हाल ही में हुई बारिश के कारण भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

कुल मिलाकर, राजस्थान में मौसम में बदलाव का स्वागत किया गया है। इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है और यह कृषि के लिए भी फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि मानसून अभी भी दूर है और आने वाले दिनों में तापमान फिर से बढ़ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now