आज का मौसममौसम पूर्वानुमानमौसम विभाग रिपोर्ट

राजस्थान में अगले 3 दिन तक बारिश का अलर्ट, कई जिलों में अंधड़ और ओले भी गिरेंगे

×

राजस्थान में अगले 3 दिन तक बारिश का अलर्ट, कई जिलों में अंधड़ और ओले भी गिरेंगे

Share this article

Rajasthan Rain Alert 11 June 2024 : जयपुर: राजस्थान में प्री-मानसून बारिश का दौर शुरू हो चुका है, जिसके तहत अगले 5 दिनों तक लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहने का अनुमान है। इस बारिश के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है, जिससे प्रदेशवासियों को भीषण गर्मी से राहत मिल रही है। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के कुछ इलाकों में अंधड़ और ओले गिरने की भी संभावना है।

राज्य के 11 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि आज से राजस्थान के 11 जिलों में बारिश के साथ ही ओले गिरने की संभावना है। इन जिलों में अगले कुछ दिनों तक आंधी और बारिश का भी अलर्ट जारी किया गया है। जिन जिलों में भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना है, उनमें **जयपुर, ** **अजमेर, ** **कोटा, ** **बूंदी, ** **बारां, ** **झालावाड़, ** **सवाई माधोपुर, ** **करौली, ** **धौलपुर, ** **चित्तौड़गढ़ और ** **डूंगरपुर शामिल हैं।

प्री-मानसून बारिश से मिली राहत

प्री-मानसून बारिश ने राजस्थान के लोगों को भीषण गर्मी से राहत प्रदान की है। जैसलमेर और बाड़मेर समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई है, जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है।

किसानों के लिए खुशखबरी

प्री-मानसून बारिश किसानों के लिए भी अच्छी खबर है। इससे खरीफ की फसलों के लिए अनुकूल वातावरण तैयार होगा। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश से फसलों को नुकसान होने की भी आशंका है।

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे बारिश के दौरान सुरक्षित रहें। अनावश्यक यात्रा से बचें और यदि घर से बाहर निकलना पड़े तो छतरी या रेनकोट का इस्तेमाल करें। साथ ही, बिजली गिरने से बचने के लिए सावधानी बरतें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now