आज का मौसम

UP Ka Mausam : यूपी में गर्मी का कहर जारी, जानें कब मिलेगी इस तपती गर्मी से राहत

×

UP Ka Mausam : यूपी में गर्मी का कहर जारी, जानें कब मिलेगी इस तपती गर्मी से राहत

Share this article

UP Ka Mausam : उत्तर प्रदेश, भारत का सबसे अधिक आबादी वाला राज्य, अपने विविध जलवायु के लिए जाना जाता है। यहाँ गर्मी के मौसम में तीव्र गर्मी और मानसून के दौरान भारी बारिश का अनुभव होता है। हाल ही में, उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखा जा रहा है, जिसका प्रभाव राज्य के विभिन्न क्षेत्रों पर पड़ रहा है।

पिछले दो महीनों का मौसम

पिछले दो महीनों से उत्तर प्रदेश में तीव्र गर्मी और हीट वेव का प्रकोप जारी था। कई क्षेत्रों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था। इससे लोगों का जनजीवन काफी प्रभावित हुआ था।

पूर्वी हवाओं का आगमन

हालांकि, पिछले कुछ दिनों से पूर्वी हवाओं के आने से राज्य में कुछ राहत मिली है। तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है। कुछ इलाकों में गरज चमक और बूंदा बांदी भी हुई है।

धूल भरी हवाओं का प्रभाव

30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली धूल भरी हवाओं के कारण तापमान में 1 से 2 डिग्री तक गिरावट हो सकती है।

मानसून की गति धीमी

मानसून की गति धीमी होने के कारण उत्तर प्रदेश में आने में एक हफ़्ते का समय लग सकता है।

गर्मी का असर

कई क्षेत्रों में अभी भी गर्मी का प्रकोप जारी है। लखनऊ, बाराबंकी, हरदोई, कानपुर, गोरखपुर, बलिया, अयोध्या, गाजीपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा, बुंदेलखंड आदि जिलों में आज और कल गर्मी का प्रकोप देखने को मिलेगा। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने की संभावना है।

अगले तीन दिन का मौसम

अगले तीन दिन मानसून जैसा मौसम रहने की संभावना है। कुछ जगहों पर हल्की बूंदा बांदी और बादलों की आवाज आ सकती है। कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की भी चेतावनी है।

गर्मी से राहत

24 से 48 घंटों के अंदर कुछ क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिससे गर्मी से राहत मिलेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now