आज का मौसम

UP Weather Update: यूपी में अब कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बताई तारीख

×

UP Weather Update: यूपी में अब कब होगी बारिश? मौसम विभाग ने बताई तारीख

Share this article

UP Weather Update: (लखनऊ) उत्तर प्रदेश में तीव्र गर्मी और लू का प्रकोप लोगों के लिए जीवन-यापन को कठिन बना रहा है। जहाँ रात के समय भी कई जिलों में लू का थपेड़ा जारी है, वहीं हर तरफ बारिश की आस है। इस बीच मौसम विभाग ने मानसून के आगमन को लेकर अद्यतन जानकारी दी है।

बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से मानसून की गतिविधि:

बंगाल की खाड़ी से आने वाला मानसून फिलहाल पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर के आसपास स्थित है। वहीं अरब सागर से आने वाला मानसून दक्षिण भारत में अपना प्रभाव दिखा रहा है और महाराष्ट्र के रास्ते होते हुए मध्य प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों तक पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इन प्रणालियों के सक्रिय होने से उत्तर प्रदेश में 20 से 25 जून के बीच मानसून के आगमन की संभावना है।

13 जून का मौसम:

13 जून के मौसम की बात करें तो आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार पूरे उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। राज्य में तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। इसके अलावा, अनेक स्थानों पर लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है।

16 जून का मौसम:

मौसम विभाग ने 16 जून तक लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 16 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। साथ ही बिजली चमकने और तेज हवा चलने की भी संभावना जताई गई है।

गर्मी का कारण:

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इस दौरान कुछ जिलों में गर्मी और लू का डबल प्रकोप अनुभव किया जाएगा। साथ ही, दिन में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि की भी संभावना है। फिलहाल, मौसम में कोई बड़ा बदलाव होने के आसार नहीं हैं।

गर्मी के पीछे के कारक:

मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी के तीन मुख्य कारण हैं:

  1. साफ आसमान: आसमान साफ होने के कारण सूर्य की किरणें पृथ्वी की सतह तक बिना किसी अवरोध के पहुंच रही हैं, जिससे तापमान में वृद्धि हो रही है।

  2. गर्म हवाएं: गर्म इलाकों से 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवाएं चल रही हैं, जो सतह को और भी गर्म कर रही हैं।

  3. पश्चिमी विक्षोभ का कम प्रभाव: इस साल पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव लखनऊ में बहुत कम रहा है, जिसके कारण तापमान में कमी नहीं आई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now