आज का मौसममौसम पूर्वानुमान

UP Weather Today: भीषण गर्मी की चपेट में यूपी, 13 जून तक राहत नहीं! जानें कब शुरू होगी प्री-मानसून बारिश

×

UP Weather Today: भीषण गर्मी की चपेट में यूपी, 13 जून तक राहत नहीं! जानें कब शुरू होगी प्री-मानसून बारिश

Share this article

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में गर्मी और लू का सितम थमने का नाम नहीं ले रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, 13 जून तक प्रदेश में लू का प्रकोप जारी रहेगा और तापमान में भी वृद्धि देखी जा सकती है। हालांकि, 13 जून के बाद पूर्वांचल के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट आ सकती है। मॉनसून के प्रदेश में प्रवेश की संभावना 18 जून के बाद ही है।

रविवार को इन जिलों में रहा सबसे अधिक तापमान

रविवार को प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। रविवार को प्रयागराज सबसे गर्म रहा, जहां तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, कानपुर में भी अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहा। राजधानी लखनऊ में भी लू के थपेड़ों से लोग बेहाल रहे। यहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन इलाकों में लू का प्रकोप

अमौसी स्थित आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक दानिश के अनुसार, गोरखपुर, बलिया, प्रयागराज और बहराइच समेत आसपास के इलाकों में लू जैसे हालात बने हुए हैं और इन इलाकों में लू से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।

14 जून से बदलाव की संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 14 जून से प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। 14 से 16 जून के बीच प्रदेश के कुछ स्थानों पर बौछारें पड़ सकती हैं, जिससे लोगों को कुछ राहत मिल सकती है।

18 जून के बाद मानसून की उम्मीद

मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 जून के बाद प्रदेश में मानसून प्रवेश कर सकता है। 20 जून के आसपास प्रदेश के कई इलाकों में मध्यम बारिश हो सकती है।

लखनऊ में लोगों की परेशानी

लखनऊ में लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं। लोग घरों से बाहर निकलने से बच रहे हैं। जो लोग बाहर निकल रहे हैं, वे गमछे, टोपी और छाते का इस्तेमाल कर रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से लू से बचाव के लिए एहतियात बरतने की अपील की है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, ढीले-ढाले और हल्के रंग के कपड़े पहनें और घर से बाहर निकलते समय सिर पर टोपी या छाता जरूर रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now