आज का मौसम

Aaj ka mausam : दिल्ली समेत इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट; चेक करें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

×

Aaj ka mausam : दिल्ली समेत इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट; चेक करें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Share this article

Aaj Ka Mausam 27 June 2024: बुधवार को दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आसमान में बादल छाए रहे और कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हुई। इस बारिश से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में निचले स्तर की तेज दक्षिणी और दक्षिण-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिसके कारण मौसम में बदलाव आया है।

आगामी कुछ दिनों में दिल्ली का मौसम:

आगामी कुछ दिनों में दिल्ली में हल्की बारिश और बूंदाबांदी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली का अधिकतम तापमान अगले कुछ दिनों में 34 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा, जिससे लोगों को और राहत मिलेगी। वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ के कारण अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया जा रहा है।

गुरुवार को दिल्ली का मौसम:

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को दिल्ली में सामान्यतः आसमान में बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। यहां का अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 38 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

अन्य राज्यों में मौसम का हाल:

राजस्थान:

राजस्थान के कई हिस्सों में बादलों के गरजने के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार, सूबे के पूर्वी हिस्सों में आगामी दिनों में बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान उदयपुर, कोटा के अलावा जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है।

झारखंड:

झारखंड के कुछ स्थानों पर 26 और 27 जून को हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। 28 और 29 जून को बारिश में थोड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है, कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से व्यक्त की गई है। फिलहाल सूबे में मानसून की स्थिति कमजोर है। 28 जून के बाद इसका असर नजर आ सकता है।

बिहार:

बिहार में मानसून अब पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहा है। गुरुवार को प्रदेश के सभी 38 जिलों में बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले 3 दिन तक बिहार के ज्यादातर जिलों में बारिश के आसार हैं। उत्तर बिहार में बारिश का असर ज्यादा दिखने को मिल सकता है।

आंध्र प्रदेश:

मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में 27 से 28 जून तक गरज के साथ भारी बारिश होने का पुर्वानुमान व्यक्त किया है। उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। विभाग की ओर से बताया गया है कि 30 जून तक उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।

अन्य राज्यों में बारिश:

मौसम से जुड़ी जानकारी देने वाले निजी संस्थान ‘स्काईमेट वेदर सर्विसेज’ के अनुसार, गुरुवार को केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। वहीं सिक्किम, असम, मेघालय के अलावा ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश के आसार है। स्काईमेट के अनुसार, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। वहीं जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा और तमिलनाडु में हल्की बारिश के आसार हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now