आज का मौसम

Aaj Ka Mausam : आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? जानिये दिल्ली, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत अन्य राज्यों का 3 जुलाई का मौसम

×

Aaj Ka Mausam : आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम? जानिये दिल्ली, यूपी, पंजाब-हरियाणा समेत अन्य राज्यों का 3 जुलाई का मौसम

Share this article

Aaj Ka Mausam 3 July 2024: मॉनसून ने इस बार तेजी दिखाते हुए पूरे देश को तय समय से 6 दिन पहले ही कवर कर लिया है। आमतौर पर यह 8 जुलाई तक पूरे देश में फैलता है, लेकिन इस साल यह 2 जुलाई तक ही राजस्थान, हरियाणा, और पंजाब के सभी हिस्सों में फैल चुका है।

मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में भी बारिश हुई, जिससे उमस से राहत मिली। आज भी बारिश का अलर्ट है, और सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में बारिश राहत और आफत दोनों लेकर आई है।

दिल्ली में उमस और बारिश का अनुमान

दिल्ली में 2 और 3 जुलाई को अच्छी बारिश का अनुमान लगाया गया था, लेकिन केवल कुछ जगहों पर हल्की बारिश ही हुई। बढ़ती उमस की वजह से राजधानी का वेट बल्ब टेंपरेचर 29 डिग्री पर पहुंच गया है।

यह तापमान नमी के स्तर के साथ शरीर का कंफर्ट लेवल बताता है। 32 डिग्री या इससे अधिक होने पर स्वस्थ व्यक्ति भी अस्वस्थ महसूस कर सकता है। आज भी बादल छाए रहेंगे और मध्यम दर्जे की बारिश होगी। तेज हवाएं 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम 28 डिग्री रहेगा।

दिल्ली का मौसम (Aaj Ka Mausam 3 July 2024)

दिनांकअधिकतम तापमान (℃)न्यूनतम तापमान (℃)बारिश का अनुमान
3 जुलाई3528मध्यम बारिश
4-8 जुलाई33-3426-28हल्की से मध्यम बारिश

उत्तर प्रदेश में बारिश की स्थिति

उत्तर प्रदेश के कुछ जिलों में बारिश ने लोगों को बड़ी राहत दी है। आज भी पश्चिमी और पूर्वी यूपी के अधिकांश जगहों पर बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी है। मंगलवार को उरई में 37.4℃, झांसी में 35.6℃, आगरा ताज में 34.4℃, कानपुर में 34.7℃ और लखनऊ में 32.3℃ तापमान रिकॉर्ड किया गया।

यूपी के प्रमुख शहरों का तापमान

शहरतापमान (℃)
उरई37.4
झांसी35.6
आगरा34.4
कानपुर34.7
लखनऊ32.3

पहाड़ी राज्यों की स्थिति

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश राहत और आफत दोनों लेकर आई है। हिमाचल प्रदेश में 6 जुलाई तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड में भी आज गरज-चमक के साथ भारी बरसात की संभावना है। 6 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी है।

पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ का हाल

दिल्ली के मौसम का असर पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ पर भी पड़ा है। पंजाब और हरियाणा में 6 जुलाई तक गरज-चमक के साथ भारी बारिश का अनुमान है। कहीं-कहीं बारिश का ऑरेंज अलर्ट भी जारी है। चंडीगढ़ का भी कमोबेश यही हाल है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान का मौसम

मध्य प्रदेश में मॉनसून सक्रिय है। भोपाल में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। आने वाले दिनों में सिवनी, बालाघाट, इंदौर, मऊगंज, सीधी, पांढुर्ना, खंडवा, बैतूल, नर्मदापुरम, सिंगरौली में गरज-चमक के साथ बारिश का अनुमान है।

एमपी में बारिश की संभावना वाले शहर

शहरअनुमानित स्थिति
छतरपुरबारिश
पन्नाबारिश
उमरियाबारिश
आगर-मालवाबारिश
सागरबारिश
दमोहबारिश

राजस्थान में भी बारिश का दौर जारी है। मुख्यत: पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी है। यह सिलसिला 6 जुलाई तक रहेगा। मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now