आज का मौसममौसम पूर्वानुमान

Weather Update: दिल्ली-UP-बिहार समेत राजस्थान तक हीटवेव का अलर्ट; जानें कब होगी बारिश?

×

Weather Update: दिल्ली-UP-बिहार समेत राजस्थान तक हीटवेव का अलर्ट; जानें कब होगी बारिश?

Share this article

Aaj Ka Mausam 5 June 2024: आज दिनांक 5 जून 2024 को देश के विभिन्न क्षेत्रों में मौसम की स्थिति असमान बनी हुई है. जहां कुछ राज्य मानसून की राहत का आनंद ले रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई क्षेत्र अभी भी भीषण गर्मी और लू की चपेट में हैं. आइए, पूरे देश में विस्तृत मौसम अपडेट पर एक नज़र डालते हैं.

मानसून की दस्तक से कुछ राज्यों को मिली राहत

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मानसून ने केरल (Monsoon in Kerala) के कुछ हिस्सों में पहले ही दस्तक दे दी है और धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिम तट के साथ उत्तर की ओर बढ़ रहा है. कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में भी पिछले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा देखी गई है. इन क्षेत्रों में बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.

छत्तीसगढ़ में मानसून की शुरुआत (Monsoon in Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में मानसून ने एंट्री कर ली है, जिससे राज्य के कई हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हो रही है. बारिश और ठंडी हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया है, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य के कुछ इलाकों में भारी बारिश की भी संभावना जताई है.

पूर्वोत्तर राज्यों में पूर्व-मानसून गतिविधियां

पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में मानसून से पहले की गतिविधियां देखी जा रही हैं. असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम जैसे राज्यों में पिछले कुछ दिनों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है. हालांकि, इन राज्यों में मानसून की आधिकारिक तौर पर अभी तक घोषणा नहीं की गई है.

भीषण गर्मी और लू की चपेट में उत्तर और मध्य भारत

दुर्भाग्यवश, देश के कई हिस्से अभी भी भीषण गर्मी और लू (heatwave) की चपेट में हैं. उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब जैसे राज्यों में तापमान लगातार बढ़ रहा है. लू का प्रकोप भी जारी है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है.

मौसम विभाग ने इन राज्यों में आने वाले कुछ दिनों में भीषण गर्मी और लू की स्थिति बने रहने की चेतावनी दी है.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में मानसून के धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ने की संभावना है. कोकण और गोवा में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की आशंका है. वहीं, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

उत्तर भारत के राज्यों में अभी भी गर्मी का कहर जारी रहने का अनुमान है. हालांकि, अगले सप्ताह के अंत तक कुछ इलाकों में मानसून पूर्व की गतिविधियां शुरू हो सकती हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now